Uttarakhand में भारी बारिश जारी! अगले 24 घंटे में इन जिलों में तूफान के साथ होगी मूसलाधार वर्षा, IMD ने जारी किया अलर्ट

Uttarakhand Floods, Uttarakhand Rains

PTI Photo

देहरादून. उत्तराखंड Uttarakhand में कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है। जिसके चलते कई इलाकों में जलभराव हो गया है। इस बीच मंगलवार को भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटे में चंपावत, देहरादून समेत अन्य जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है।

आईएमडी ने कहा, “अगले 24 घंटों में उत्तराखंड के चंपावत, देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और टिहरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और तूफान के साथ बिजली गिरने और बहुत तीव्र या अत्यधिक तीव्र बारिश होने की संभावना है।”

गौरतलब है कि मंगलवार को विभिन्न स्थानों पर मंगलवार को बारिश होती रही तथा राष्ट्रीय राजमार्गों समेत सड़कों के बंद होने और खुलने का सिलसिला चलता रहा। देहरादून के भी कई क्षेत्रों में सोमवार रात भारी बारिश हुई जिससे अनेक जगहों पर जलभराव हो गया।

पुलिस के मुताबिक ऋषिकेश के पास शिवपुरी में बीती रात हुई अतिवृष्टि से उफनाए बरसाती नाले में बहकर एक युवक की मृत्यु हो गई। टिहरी जिले के नरेंद्रनगर के बदल गांव का रहने वाला 30 वर्षीय गौतम सिंह ब्लू हेवन नाम के ढाबे के किचन में काम कर रहा था और इसी दौरान वह नाले में आए उफान में बह गया। रात में ही सूचना मिलने पर राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) की मदद से तलाशी अभियान शुरू किया गया। कई घंटों की मशक्कत के बाद सुबह गौतम का शव बरामद हो गया।

पुलिस ने बताया कि भारी बारिश के कारण देहरादून के झाझरा में एक नदी का जलस्तर बढ़ने से बीच में बने एक टापू पर दो व्यक्ति फंस गए थे जिन्हें एसडीआरएफ की टीम ने घनघोर अंधेरे में उफनाई नदी के बीच बाहर निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। उन्होंने बताया कि बचाए गए व्यक्तियों की पहचान उत्तर प्रदेश के संभल जिले के रहने वाले इलियास खान (45) और बदायूं जिले के रहने वाले पप्पू (40) के रूप में हुई है।

देहरादून में मूसलाधार बारिश के दौरान सहस्त्रधारा रोड तथा आइटी पार्क के कई क्षेत्रों में जलभराव हो गया तथा घरों में भी पानी घुस गया। बारिश से तमसा नदी भी उफान पर आ गई और उसके किनारे स्थित प्रसिद्ध टपकेश्वर महादेव मंदिर के परिसर में भी पानी घुस गया।

पिछले 24 घंटों के दौरान हल्द्वानी जिले में 254 मिमी, टिहरी के नरेंद्रनगर में 140.2 मिमी, देहरादून के मोहकमपुर में 107 मिमी, पौड़ी के यमकेश्वर में 102 मिमी, ऋषिकेश में 64.70, उधमसिंह नगर जिले के खटीमा में 56 और रूद्रप्रयाग जिले के उखीमठ में 48 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बारिश के कारण ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग रूद्रप्रयाग जिले में नारायणकोटि, दैवीधार बैरियर और सिसली के पास भूस्खलन के कारण अवरूद्ध हो गया है जबकि ऋषिकेश-देवप्रयाग-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग टिहरी जिले के अटाली में वाशआउट होने के कारण बाधित है। इसके अलावा भी कई मार्गों पर यातायात अवरूद्ध है जिन्हें खोलने की कार्रवाई चल रही है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »