‘The Exorcist’ के डायरेक्टर विलियम फ्राइडकिन का निधन, 87 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

William Friedkin Passed Away

Photo – Social Media

मुंबई : ‘द फ्रेंच कनेक्शन’ (The French Connection) और ‘द एक्सोरसिस्ट’ (The Exorcist) के मशहूर अमेरिकी डायरेक्टर विलियम फ्राइडकिन (William Friedkin) का सोमवार, 7 अगस्त को निधन हो गया। डायरेक्टर ने 87 साल की उम्र में लॉस एंजिल्स में अपनी आखिरी सांस ली। विलियम फ्राइडकिन के निधन की खबर से हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में शोक का माहौल बना हुआ है। सभी विलियम फ्राइडकिन के निधन पर शोक जताते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

वहीं डायरेक्टर एली रोथ ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर विलियम फ्राइडकिन के साथ अपनी एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “रेस्ट इन पीस लीजेंड विलियम फ्राइडकिन। सभी समय के सबसे प्रभावशाली निर्देशकों में से एक और निश्चित रूप से “द एक्सोरसिस्ट” के साथ मेरे जीवन की दिशा को एक अलग दिशा में स्थापित किया। वह बहुत ही अच्छे और मददगार थे, कई बार मुझे उनसे मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। यदि आपने “जादूगर” और “क्रूज़िंग” कभी नहीं देखा है तो देखें। वह एक तरह का व्यक्ति था। दंतकथा।”

यह भी पढ़ें

वहीं ऑस्कर विजेता निर्देशक गुइलेर्मो डेल टोरो ने भी विलियम फ्राइडकिन को श्रद्धांजलि हुए अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा, “दुनिया ने सिनेमा के देवताओं में से एक को खो दिया है। सिनेमा ने एक सच्चा विद्वान खो दिया है और मैंने एक प्रिय, वफादार और सच्चा दोस्त खो दिया है। विलियम फ्राइडकिन ने हमें छोड़ दिया है। हम उसे पाकर धन्य हो गये।”

गौरतलब है कि विलियम फ्राइडकिन का जन्म 29 अगस्त, 1935 को शिकागो, इलिनोइस में हुआ था। उन्होंने टेलीविजन से अपने करियर की शुरुआत की थी। जिसके बाद उन्होंने निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था। विलियम फ्राइडकिन की निर्देशित फिल्म ‘द फ्रेंच कनेक्शन’ ने पांच ऑस्कर हासिल किए। यह एक पुलिस नाटक फिल्म थी। जिसमें जीन हैकमैन लीड रोल में नजर आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »