Test Cricket के इतिहास में India ने कायम की अभूतपूर्व मिसाल, कौन तोड़ेगा WI vs IND 2nd Test Match में भारत का बना यह रिकॉर्ड

India has set an unprecedented example in the history of Test Cricket, who will break this record of India in WI vs IND 2nd Test Match

भारत और वेस्ट इंडीज़ के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में सिर्फ़ 24 ओवर में 2 विकेट पर 182 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्ट इंडीज़ को इस मैच में जीत के के लिए 366 रनों का टारगेट दिया। इस टारगेट को चेज़ करते हुए दिन कंखेल समाप्त होने तक वेस्ट इंडीज़ ने 2 विकेट पर 76 रन बनाए। तेजनारायण चन्द्रपॉल 24 और जर्मेन ब्लैकवुड 20 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। आज मैच के अंतिम दिन का खेल दोनों बल्लेबाज़ आगे बढ़ाने मैदान में भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे मैदान में उतरेंगे। 

मैच के चौथे दिन भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने पहले विकेट के लिए 98 रन जोड़े। उसके बाद टीम इंडिया ने पारी के 13वें ओवर में ही 100 रनों का आंकड़ा छू लिया। गौरतलब है कि इस धुआंधार बल्लेबाज़ी ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में भारत के नाम एक नई मिसाल कायम कर दी। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज गति से 100 रन बनाने के मामले अब भारत नंबर वन पोजिशन पर आ गया है। भारत ने WI vs IND 2nd Test Match, 2023 Queen’s Park Oval Stadium, Trinidad के मैदान में बीते रविवार, 23 जुलाई को अपनी दूसरी पारी की बल्लेबाज़ी में 12.2 ओवर में 100 रन बना लिए थे। यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक नया इतिहास हो गया। 

यह भी पढ़ें

रिकॉर्ड्स बताते हैं कि इस मामले में अब दूसरे पायदान पर श्रीलंका है। श्रीलंका ने साल 2001 में बांग्लादेश के खिलाफ (SL vs BAN Test Match, 2001) 13.2 ओवर में 100 रन बनाए थे। तीसरे पायदान पर इंग्लैंड है। जिसने साल 1994 में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 13.3 ओवर में 100 रन के आंकड़े को छुआ था। बांग्लादेश चौथे नंबर पर है। बांग्लादेश ने साल 2012 में 13.4 ओवर में  वेस्ट इंडीज के खिलाफ 100 रन  बनाए थे। इंग्लैंड पांचवें स्थान पर है। इंग्लैंड ने साल 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ 13.4 ओवर में इस आंकड़े को छुआ था। 

गौरतलब है कि रविवार, 23 जुलाई को कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 35 गेंदों में ही अपनी हाफ सेंचुरी बना ली थी। हिटमैन के करियर की यह सबसे तेज़ हाफ सेंचुरी है। ईशान किशन ने भी अपने डेब्यू टेस्ट मैच में सिर्फ़ 33 गेंदों में हाफ सेंचुरी ठोक दी। भारत के इस नए रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए किसी भी देश को टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा से ज्यादा 12.1 ओवर में 100 रन बनाने होंगे। 

-विनय कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »