अपने हाथों से बनाइए दुनिया की नंबर वन मिठाई Sweet कही जाने वाली ‘मैसूर पाक’, यहां जानिए इसकी आसान रेसिपी

अपने हाथों से बनाइए दुनिया की नंबर वन मिठाई कही जाने वाली ‘मैसूर पाक’, यहां जानिए इसकी आसान रेसिपी

नई दिल्ली: साउथ इंडिया की मशहूर मिठाई ‘मैसूर पाक’ (Mysore Pak) का स्वाद अगर कोई चख ले तो उसे भूल पाना नामुमकिन होता है। साउथ की ये मशहूर मिठाई यानी फेमस स्वीट डिश को टेस्ट एटलस की लिस्ट में भी खास जगह मिली है। इस फूड मैगजीन में मैसूर पाक को 14वां स्थान मिली है और ऐसे ये बन गया भारत का सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड। आइए जानें बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री

1 कप बेसन

1 कप घी

1/2 कप तेल

1 कप चीनी

इलायची का पाउडर

बनाने की विधि

‘मैसूर पाक’ बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कढ़ाही में चीनी की चाशनी बनाइए, इसी चाशनी में इलायची का पाउडर डाल दीजिए। इसके लिए भारी तले की कढ़ाही में आधा कप पानी डालिये और उसमें चीनी को घुलने तक चाशनी को पकने दीजिए। चाशनी को चैक करने के लिए देखिए कि इसमें लम्बा तार बन रहा है या नहीं। चाशनी को तब तक पकाना है जब तक कि इसमें तार न बनने लगे। इसके बाद इसे गैस से उतार कर अलग रख दीजिए।

दूसरी तरफ 1 कप बेसन में आधा रिफाइंड तेल डालकर अच्छे से मिक्स करिए। अब एक कढ़ाही में घी डालिए और बचा हुआ रिफाइंड तेल भी मिलाइए। इसके बाद चाशनी वाली कढ़ाही में बेसन डालिए और लगातार चलाते हुए भूनिये ताकि बेसन कढ़ाही के तले में चिपके नहीं। जब बेसन से खुशबू आने लगे तो इसमें गरम घी डालते जाइए, आपको दिखेगा कि बेसन फूलने लगा है और रंग भी बदल गया है। बेसन को तब तक पकाइए जब तक कि जाली सी न बनने लगे। आखिर में एक प्लेट में घी लगाएं और इसमें बेसन डालकर फैला दें। ठंडा होने पर इसकी पीस काटकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »