Russia रूस ने यूक्रेन के ड्रोन हमले के बाद जवाबी कार्रवाई की दी चेतावनी

Russia-Ukraine war

File Photo

कीव: क्रीमिया के निकट काला सागर में एक रूसी टैंकर पर यूक्रेन के ड्रोन हमले के बाद Russia रूस ने जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। यूक्रेन के ड्रोन ने शुक्रवार देर रात क्रीमिया के पास काला सागर में एक रूसी टैंकर पर हमला किया था। यह यूक्रेनी ड्रोन द्वारा काला सागर में किया गया दूसरा हमला था। इससे पहले यूक्रेन ने शुक्रवार को ही एक प्रमुख रूसी बंदरगाह पर हमला किया था।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा कि रूस केर्च जलडमरूमध्य में असैन्य पोत पर हुए यूक्रेनी ‘‘आतंकवादी हमले” की कड़ी निंदा करता है। उन्होंने ‘टेलीग्राम’ ऐप पर कहा, ‘‘इस प्रकार के बर्बर कृत्यों को किसी भी तरह उचित नहीं ठहराया जा सकता और इसके लिए जिम्मेदार लोगों को जवाब देना होगा। इस हमले का षड्यंत्र रचने और हमला करने वालों को निश्चित ही दंडित किया जाएगा।” कीव की नौसैन्य क्षमताएं बढ़ने के साथ ही काला सागर अहम युद्ध क्षेत्र बनता जा रहा है।

रूस ने करीब तीन सप्ताह पहले यूक्रेन द्वारा समुद्री मार्ग से खाद्यान्न निर्यात करने संबंधी समझौते को समाप्त करने की घोषणा की थी और यूक्रेनी बंदरगाहों को निशाना बनाया था, जिसके बाद यूक्रेन ने पलटवार किया। रूस की संघीय समुद्री एवं नदी परिवहन एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘‘संभवतः समुद्री ड्रोन हमले के परिणामस्वरूप एक टैंकर के इंजन कक्ष में छेद हो गया।” इसने कहा कि टैंकर पर सवार चालक दल के सभी 11 सदस्य सुरक्षित हैं।

यूक्रेन के आशिंक नियंत्रण वाले दक्षिणी जापोरिज्जिया प्रांत में तैनात रूसी अधिकारी व्लादिमीर रोगोव ने कहा कि ड्रोन हमले में शीशे टूटने के कारण चालक दल के कई सदस्य घायल हुए हैं। यूक्रेन की सुरक्षा सेवा के एक अधिकारी ने रूसी बलों के लिए तेल ले जा रहे टैंकर पर हमले की पुष्टि की है। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »