Rail Minister रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘यात्रियों की सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा रेलवे, 866 स्टेशनों पर CCTV प्रणाली’

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘यात्रियों की सुरक्षा के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा रेलवे, 866 स्टेशनों पर CCTV प्रणाली’

नई दिल्ली: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को कहा कि रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए भारतीय रेलवे हरसंभव कदम उठा रहा है और देश के 866 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी निगरानी प्रणाली लगाई गयी है। उन्होंने लोकसभा में प्रश्नकाल में कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों के पास स्थित रेलवे स्टेशनों पर विशेष रेलवे संरक्षा बल (आरपीएफ) की तैनाती के साथ अन्य विशेष इंतजाम किये गये हैं।

भारतीय जनता पार्टी के सदस्य तीरथ सिंह रावत के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए वैष्णव ने कहा कि 866 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी प्रणाली लगाई गयी है और इनसे चेहरे पहचानने, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी तकनीकों के माध्यम से तस्करी करके ले जाये जा रहे बच्चों को बचाने, महिला यात्रियों की सुरक्षा करने और बुजुर्गों की मदद करने के मामले में प्रभावी प्रयास किये गये हैं।

यह भी पढ़ें

उन्होंने एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार ने अनेक पहल की हैं, लेकिन जब आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) आधारित सीसीटीवी प्रणाली की बात आती है तो साइबर सुरक्षा एक महत्वपूर्ण पहलू है।  वैष्णव ने कहा कि यह सुनिश्चित करना होगा कि इस तरह की प्रणालियों में कोई सेंध नहीं लगे। आईपी आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली सीसीटीवी का डिजिटल और नेटवर्क आधारित स्वरूप है। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »