PAKISTAN: इमरान खान को एक और बड़ा झटका, चुनाव आयोग ने पांच साल के लिए अयोग्य घोषित किया

imran

File Pic

इस्लामाबाद. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को एक और बड़ा झटका लगा है। पाक मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार तोशाखाना मामले (Toshakhana Case) में दोषी ठहराए जाने के बाद पाकिस्तान के चुनाव आयोग (Election Commission of Pakistan) ने मंगलवार (8 अगस्त) को पूर्व पीएम इमरान खान को पांच साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया है।

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने शनिवार के अदालत के आदेश का हवाला दिया और चुनाव अधिनियम, 2017 की धारा 232 के साथ पढ़े गए संविधान के अनुच्छेद 63 (1) (एच) के तहत इमरान खान को पांच साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया।

अधिसूचना में कहा गया, “इमरान अहमद खान नियाज़ी को पांच साल की अवधि के लिए अयोग्य ठहराया जाता है और उन्हें निर्वाचन क्षेत्र एनए-45 कुर्रम-I से निर्वाचित उम्मीदवार के रूप में भी गैर-अधिसूचित किया जाता है।”

इस्लामाबाद की एक अदालत ने इमरान खान (70) को तोशाखाना मामले में ‘भ्रष्टाचार’ का गुनाहगार पाया था और उन्हें तीन साल की कैद की सजा सुनायी थी। साथ ही 100,000 रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके बाद इमरान को पंजाब पुलिस ने लाहौर के ज़मान पार्क स्थित उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया।

यह भी पढ़ें

अदालत ने खान को इरादतन और जानबूझकर राष्ट्रीय खजाने से अर्जित लाभों को छिपाकर भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया। अदालत ने कहा कि इमरान खान ने तोशाखाना से प्राप्त उपहारों की जानकारी प्रदान करते समय धोखाधड़ी की जो बाद में झूठी और गलत साबित हुई। उनकी बेईमानी संदेह से परे स्थापित हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »