Niger नाइजर: तख्तापलट करने वाले जनरल त्चियानी की दुनिया को धमकी दी, हस्तक्षेप ना करने की चेतावनी

niger

नियामी (नाइजर),  नाइजर Niger के नए सैन्य शासक जनरल अब्दुर्रहमान त्चियानी ने पड़ोसी देशों को उनके देश में हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी और देशवासियों से राष्ट्र की रक्षा के लिए तैयार रहने की अपील की। नाइजर में लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति को करीब एक सप्ताह पहले अपदस्थ कर सत्ता संभालने वाले त्चियानी ने बुधवार रात को टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्र के नाम संबोधन में अन्य देशों को हस्तक्षेप नहीं करने और तख्तापलट के खिलाफ सैन्य हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी।

त्चियानी ने कहा, ‘‘इसलिए हम आह्वान करते हैं कि नाइजर के लोग एकजुट होकर उन सभी को हराएं, जो कड़ी मेहनत करने वाले हमारे देश के लोगों को अकथनीय पीड़ा पहुंचाना चाहते हैं और हमारे देश को अस्थिर करना चाहते हैं।” उन्होंने नाइजर के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति मोहम्मद बजौर को अपदस्थ करने के बाद चुनाव कराकर सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण की परिस्थतियां पैदा करने का वादा भी किया।

त्चियानी का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब नाइजर में तख्तापलट के बाद क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है। पश्चिम अफ्रीकी देशों ने नाइजर में तख्तापलट करने वाले नेताओं को देश में लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति को पद पर बहाल करने के लिए एक सप्ताह की मोहलत दी है और मांग पूरी नहीं होने पर बल प्रयोग की धमकी दी है। पश्चिमी देशों ने भी इस तख्तापलट की निंदा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »