West Indies के खिलाफ़ अगर Virat Kohli का बल्ला चल गया, तो निकल जाएंगे Sir Don Bradman से आगे, Jacques Kallis भी खतरे में

Virat Kohli in first batch of players to leave for WTC final

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच डोमिनिका के मैदान में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक वेस्ट इंडीज ने अपनी पहली पारी में 150 रन बनाए और टीम इंडिया बिना कोई नुकसान के 80 रन पर नाबाद है।

भारतीय टीम की तरफ से भारत के कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ी में उनका साथ देने वाले और अपने टेस्ट करियर का डेब्यू मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jayaswal Test Debut vs WI vs IND Test 2023) ने मोर्चा संभाला।

बुधवार, 12 जुलाई को आरंभ हुए मैच के दिन का खेल समाप्त होने तक यशस्वी जायसवाल 73 गेंदों का सामना करते हुए 6 चौकों की मदद से 40 रन और टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) 65 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 30 रन पर नाबाद हैं। भारतीय समयानुसार सलामी बल्लेबाजों की यह जोड़ी आज शाम 730 बजे दौरे दिन के खेल के लिए मैदान में उतरेंगे। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में बिना कोई नुकसान 23 ओवर में 80 रन बना लिए हैं।

इस मैच में यदि विराट कोहली (Virat Kohli) को बल्लेबाज़ी का मौका मिला और वो क्रीज़ पर टिक कर गए और वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ़ सेंचुरी ठोक गए, तो वे दुनिया के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) से इस मामले में आगे निकल जाएंगे। यही नहीं, वे  साउथ अफ्रीका के महान बल्लेबाज रहे जैक कैलिस को भी पछाड़ सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का इतिहास इस बात की तस्दीक करता है कि King Kohli, यानी विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 28 सेंचुरी ठोकी हैं। 1 सेंचुरी लगाते ही वे टेस्ट क्रिकेट में डॉन ब्रैडमैन की बराबरी कर लेंगे। यदि, 2 शतक लगा गए, तो सर डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल जाएंगे। यही नहीं, सिर्फ 1 शतक ठोकते ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज़ भी बन जाएंगे।

काफी समय से विदेशी मैदान पर विराट कोहली ने शतक नहीं लगाया है। अगर शतक लगा गए, तो इसकी कमी भी पूरी हो जाएगी।

Jacques Kallis का यह रिकॉर्ड खतरे में

यदि विराट कोहली वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले जा रहे मैच में, या इस टेस्ट सीरीज में 150 रन बनाने में सफल रहे, तो वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में साउथ अफ्रीका के महारथी बल्लेबाज़ रहे जैक कैलिस से आगे निकल जाएंगे। और, उस आंकड़े को छूने वाले दुनिया के 5वें बल्लेबाज़ बन जाएंगे। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि जैक कैलिस ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने करियर के दौरान कुल 25,534 रन बनाए हैं। और, इस समय विराट कोहली के खाते में ने 25,385 रन हैं।

एक और मिसाल उनके नाम हो सकता है। इस सीरीज में 21 रन बनाते ही विराट कोहली (Virat Kohli) टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। यदि, उनके बल्ले से 13 चौके निकले, तो विदेशी मैदानों पर उनके खाते में 500 चौके भी पूरे हो जाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि इस समय विराट कोहली के खाते में अब तक खेले टेस्ट मैचों में 8479 रन जमा हैं। और, 21 रन बनाते ही किंग कोहली के 8500 टेस्ट रन पूरे हो जाएंगे।

इन जैसी अधिक खबरें पढ़ने अख्बार365 पर लोग ऑन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »