वरुण धवन-जान्हवी कपूर की ‘बवाल’ पर इजराइल Israel एंबेसी में मचा बवाल, फिल्म को बैन करने की मांग!

वरुण धवन-जान्हवी कपूर की ‘बवाल’ पर इजराइल एंबेसी में मचा बवाल, फिल्म को बैन करने की मांग!

मुंबई: नितेश तिवारी के निर्देशन में बनी वरुण धवन-जाह्नवी कपूर स्टारर फिल्म ‘बवाल’ ने इजरायल एंबेसी तक में बवाल मचा दिया है। इजरायल के यहूदी संगठनों ने इस फिल्म में होलोकॉस्ट को गलत तरीके से दिखाने और उसकी गलत व्याख्या का आरोप लगाते हुए फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है। इस पर भारत में मौजूद इजरायली दूतावास ने भी बयान जारी किया है।

इजरायली एंबेसी ने ट्वीट में लिखा है कि, ‘फिल्म ‘बवाल’ में होलोकॉस्ट के महत्व को तुच्छ बताए जाने से इजरायली दूतावास परेशान है। फिल्म में कुछ शब्दावली का गलत इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, हम मानते हैं कि इसके पीछे कोई दुर्भावनापूर्ण इरादा नहीं था। हम उन सभी से आग्रह करते हैं जो होलोकॉस्ट की भयावहता के बारे में पूरी तरह से जागरूक नहीं हैं, वे इसके बारे में खुद को शिक्षित करें।’

बता दें कि होलोकॉस्ट एक ऐसी प्रक्रिया थी जो द्वितीय विश्व युद्ध के समय 1933 और 1945 के बीच पूरे यूरोप में हुई। इसकी आधिकारिक शुरुआत 1933 से मानी जाती है, जब जर्मनी में हिटलर की नाजी पार्टी सत्ता में आई। इसका अंत 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध के खात्मे के साथ हुआ। इन मारे गए यहूदियों की याद में इजरायल समेत पूरी दुनिया में हर साल 27 जनवरी को होलोकॉस्ट मेमोरियल डे मनाता है।

फिल्म में जाह्नवी कपूर और वरुण धवन के किरदारों को ऐसे डायलॉग बोलते हुए सुना गया, जिसमें उनकी भावनात्मक अस्थिरता की तुलना ऑशविट्ज़ और हिटलर के डर के साथ की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »