IND Vs WI वेस्टइंडीज ने भारत को चार रन से हराया, होल्डर, मैकॉय और शेपर्ड की धारदार गेंदबाजी

वेस्टइंडीज ने भारत को चार रन से हराया, होल्डर, मैकॉय और शेपर्ड की धारदार गेंदबाजी

तारोबा. जेसन होल्डर की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से वेस्टइंडीज ने गुरुवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को चार रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बनाई। वेस्टइंडीज के 150 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम होल्डर (19 रन देकर दो विकेट), ओबेद मैकॉय (28 रन देकर दो विकेट) और रोमारियो शेपर्ड (33 रन देकर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 145 रन ही बना सकी। बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर एक विकेट चटकाया। भारत की ओर से पदार्पण कर रहे तिलक वर्मा ने सर्वाधिक 39 रन बनाए।

सूर्यकुमार यादव (21) और कप्तान हार्दिक पंड्या (19) अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे। वेस्टइंडीज ने कप्तान रोवमैन पावेल (32 गेंद में 48 रन, तीन चौके, तीन छक्के) और निकोलस पूरन (34 गेंद में 41 रन, दो चौके, दो छक्के) की उम्दा पारियों से छह विकेट पर 149 रन बनाए थे। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 38 रन भी जोड़े।

पावेल ने शिमरोन हेटमायर (10) के साथ भी पांचवें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। भारत की ओर से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 24 जबकि तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 31 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव और पंड्या ने क्रमश: 20 और 27 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत खराब रही।

टीम ने पांचवें ओवर में 28 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल (03) और इशान किशन (06) के विकेट गंवा दिए। गिल को हुसैन की गेंद पर विकेटकीपर जॉनसन चार्ल्स ने स्टंप किया जबकि इशान ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मैकॉय की गेंद पर मिड ऑन पर पावेल को कैच थमाया। सुर्यकुमार ने हुसैन पर चौके से खाता खोला और फिर अगले ओवर में अल्जारी जोसेफ पर चौका और छक्का जड़ा। वर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने रनों की शुरुआत अल्जारी जोसेफ पर लगातार दो छक्कों के साथ की। भारत ने पावर प्ले में दो विकेट पर 45 रन बनाए। वर्मा ने शेपर्ड की लगातार गेंदों पर भी छक्का और चौका मारा लेकिन हेटमायर ने होल्डर की गेंद पर सूर्यकुमार (21) का शानदार कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया। भारत ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 70 रन बनाए। वर्मा ने अगले ओवर में शेपर्ड पर एक और चौका लगाया लेकिन इसी ओवर में बाउंड्री पर हेटमायर के हाथों लपके गए।

उन्होंने 22 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और दो चौके मारे। भारत के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ। भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 37 रन की जरूरत थी लेकिन टीम ने अगले ओवर में कप्तान पंड्या (19) और संजू सैमसन (12) के विकेट गंवा दिए। होल्डर ने पंड्या को बोल्ड किया जबकि सैमसन रन आउट हुए। यह ओवर मेडन रहा।

जोसेफ के अगले ओवर में भी पांच ही रन बने। भारत को अंतिम तीन ओवर में 32 रन की दरकार थी। अक्षर पटेल (13) ने होल्डर पर छक्के से 18वें ओवर में 11 रन जुटाए लेकिन मैकॉय ने अगले ओवर में उन्हें हेटमायर के हाथों कैच करा दिया। अर्शदीप ने मैकॉय पर लगातार दो चौकों के साथ भारत की उम्मीद जगाई। मेहमान टीम को अंतिम ओवर में 10 रन की जरूरत थी। शेपर्ड ने कुलदीप यादव (03) को बोल्ड किया जबकि अर्शदीप (11) के रन आउट के साथ भारत की जीत की उम्मीद भी खत्म हो गई।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे वेस्टइंडीज को ब्रेंडन किंग ने अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने अर्शदीप पर चौके से खाता खोलने के बाद मुकेश कुमार के पारी के दूसरे ओवर में लगातार दो चौके मारे। किंग ने बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल का स्वागत छक्के के साथ किया।

चहल ने पारी के पांचवें ओवर में किंग और दूसरे सलामी बल्लेबाज काइल मायर्स (01) को तीन गेंद के भीतर आउट करके वेस्टइंडीज को दोहरा झटका दिया। चहल ने दोनों ही बल्लेबाजों को पगबाधा किया। किंग ने 28 रन बनाए। पूरन ने आते ही चहल पर चौका और छक्का मारा जबकि अगले ओवर में अक्षर की लगातार गेंदों पर भी चौका और छक्का जड़ा।

वेस्टइंडीज ने पावर प्ले में दो विकेट पर 54 रन बनाए। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने जॉनसन चार्ल्स (03) को पदार्पण कर रहे तिलक वर्मा के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज को तीसरा झटका दिया। भारतीय गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को बाउंड्री के लिए पावर प्ले के बाद 11वें ओवर तक इंतजार करना पड़ा। पावेल ने पंड्या पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। पावेल ने कुलदीप की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहराया लेकिन गिल प्वाइंट से भागते हुए उनका कैच लपकने में नाकाम रहे।

पूरन हालांकि पंड्या की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर वर्मा के हाथों लपके गए। हेटमायर ने आते ही पंड्या पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। पावेल को पंड्या के इसी ओवर में दूसरा जीवनदान मिला जब कवर्स में चहल ने उनका आसान कैच टपका दिया।

पावेल ने इसका फायदा उठाते हुए अगली ही गेंद को छह रन के लिए दर्शकों के बीच पहुंचाया। पावेल ने अगले ओवर में चहल पर भी सीधा छक्का जड़ा और फिर अर्शदीप की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। अर्शदीप ने 19वें ओवर में हेटमायर और पावेल को आउट करके वेस्टइंडीज को दोहरा झटका दिया। हेटमायर ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अक्षर को कैच थमाया जबकि पावेल लॉग ऑन पर सूर्यकमार को कैच दे बैठे। भारत ने बल्लेबाज तिलक और मुकेश को पदार्पण का मौका दिया है। मुकेश ने मौजूदा दौरे पर खेल के तीनों प्रारूपों में पदार्पण किया। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »