Haryana हरियाणा में नहीं रुक रही हिंसा: करोड़ों की संपत्ति लुटी, 16 FIR दर्ज, पांच की मौत

PTI Photo

PTI Photo

गुरुग्राम/ चंडीगढ़: हरियाणा के नूंह में हिंसा रुकने (Haryana Nuh Violence ) का नाम नहीं ले रही है। नूंह में भड़की हिंसा अब गुरुग्राम तक चली गई। गुरुग्राम में भी कई दुकानों को आग लगाया गया है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम के सोहना में भी हिंसा भड़क गई है। मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही, निकटवर्ती गुरुग्राम जिले के सोहना में उग्र भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी। प्रदर्शनकारियों ने एक सड़क पर घंटों तक आवागमन को बाधित रखा। वही, बादशाहपुर में भीड़ ने एक समुदाय विशेष की कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की और एक मस्जिद के सामने “जय श्री राम” के नारे भी लगाए। 

पांच लोगों की मौत, 60 लोग घायल 

हरियाणा में जारी हिंसा के मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक हजार से अधिक लोगों के खिलाफ 16 एफआईआर दर्ज की हैं। सोमवार को हुई सांप्रदायिक हिंसा में अब तक पांच लोगों की मौत हुई है वहीं, 60 लोग घायल हुए हैं। हिंसा में मरने वालों में दो होमगार्ड व तीन आम आदमी शामिल हैं। सोमवार आधी रात के बाद पुलिस ने कई जगह दबिश देकर करीब 30 आरोपियों को हिरासत में लिया है।

करोड़ों रुपये की लूट 

इस हिंसा में 100 से अधिक छोटे बड़े वाहन, कई दुकानें, एक ऑयल मील को जला दिया गया। यही नहीं दंगाई हिंसा के बहाने करोड़ों रुपये की लूट के मामले में सामने आए है। ख़बरों के मुताबिक, करीब पौने दो सौ हीरो की नई बाइक और नगीना में ऑयल मिल से ऑयल के अलावा कई जगह लाखों की लूटपाट को अंजाम दिया गया है। 

शांति- सांप्रदायिक सौहार्द बहाल करने की अपील 

नूंह में, जिला उपायुक्त (डीसी) प्रशांत पवार और पुलिस अधीक्षक (एसपी) नरेंद्र सिंह बिजारनिया ने बैठकों की अध्यक्षता की। एसपी ने समिति के सदस्यों से आरोपियों की पहचान करने की अपील की। सोहना में, गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने कस्बे में शांति समिति की बैठक में शामिल होने वालों से सांप्रदायिक सौहार्द बहाल करने की अपील की। डीसी ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की और कहा कि सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नूंह और फरीदाबाद में बुधवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। एहतियात के तौर पर गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को मंगलवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा कि घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ “कड़ी कार्रवाई” की जाएगी।  आरोपियों की धरपकड़ व शांति के लिए अर्धसैनिक बलों की 20 कंपनियां व पुलिस बल की 20 कंपनियां की गई तैनात की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »