Haryana: नूंह में 11 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित, बुधवार को 4 घंटे के लिए हटाया जाएगा कर्फ्यू

Nuh Curfew

PTI Photo

चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) के नूह (Nuh) में सांप्रदायिक हिंसा को लेकर तनाव बना हुआ है। जिसके चलते अब हरियाणा सरकार ने मंगलवार को जिले में 11 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने की घोषणा की है। इसके अलावा, नूंह जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, क्षेत्र में लगाए गए कर्फ्यू में 9 अगस्त (बुधवार) को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक ढील दी जाएगी। यानी सिर्फ 4 घंटे के लिए कर्फ्यू को हटाया जाएगा।

सोमवार को भी दी गई थी कर्फ्यू में ढील

इससे पहले नूंह जिला मजिस्ट्रेट द्वारा 7 अगस्त को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक जनता की आवाजाही के लिए कर्फ्यू हटाया था। कर्फ्यू में ढील की अवधि के दौरान नूंह, टौरू, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका और पिंगवोन और नगीना ब्लॉक के एम.सी. क्षेत्र में ATM खोले गए और इन क्षेत्रों के लिए बैंक कर्फ्यू अवधि के दौरान सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुले रहे। नकद लेनदेन 11:00 बजे से दोपहर 02:00 बजे तक रहा।

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को पुलिस ने रोका

हरियाणा के नूंह में हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा करने जा रहे कांग्रेस की प्रदेश इकाई के 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल को पुलिस ने जिले के हिंसा प्रभावित गांवों में प्रवेश करने से रोक दिया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल को कर्फ्यू लागू होने और उनके लिए सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए रोजका मेव गांव में रोक दिया गया। यह गांव सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित था। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल लौट आया।

312 लोग गिरफ्तार, 142 FIR दर्ज

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के मुताबिक नूंह, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, रेवाड़ी, पानीपत और भिवानी सहित कई स्थानों पर 142 FIR दर्ज की गई हैं। इस मामले में अब तक 312 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि, 106 को हिरासत में लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

हिंसा में सात की मौत

गौरतलब है कि नूंह में गुरुवार (31 जुलाई) को विश्व हिंदू परिषद (VHP) द्वारा आयोजित ब्रजमंडल यात्रा के दौरान सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी। इसके बाद हिंसा गुरुग्राम तक फैल गई। जिसके चलते जिला प्रशासन ने बुधवार (2 अगस्त) को जिले में धारा 144 लागू की थी। नूंह हिंसा में होमगार्ड के दो जवान और एक मौलवी समेत सात मौतें हुईं है और 200 से अधिक घायल हो गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »