GUJARAT : बुलेट ट्रेन परियोजना कार्य के दौरान गिरा ‘गर्डर लॉन्चर’, एक मजदुर की मौत, छह घायल

Bullet Train

वडोदरा. गुजरात के वडोदरा जिले में कर्जन के निकट बृहस्पतिवार को बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के निर्माण के दौरान ‘गर्डर लॉन्चर’ गिरने से एक श्रमिक की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह घटना सुबह कंबोला गांव के पास हुई।

इस हादसे से दो दिन पहले पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में मंगलवार तड़के समृद्धि एक्सप्रेस-वे के लिए एक पुल के निर्माण के दौरान एक ‘गर्डर लॉन्चर’ (गर्डर को उठाने वाली मशीन) गिरने से 10 मजदूरों सहित 20 लोगों की मौत हो गई थी। घटना के बाद मौके पर पहुंचे कर्जन क्षेत्र के विधायक अक्षय पटेल ने संवाददाताओं को बताया, “मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर का निर्माण कार्य फिलहाल कर्जन तालुका के कंबोला गांव में जारी है। कुछ तकनीकी समस्या के कारण एक गर्डर लॉन्चर श्रमिकों पर गिर गया।”

उन्होंने कहा, “इस हादसे में एक श्रमिक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य को सुरक्षित बाहर निकाला गया और अस्पताल ले जाया गया।”

पुलिस ने बताया कि सूचना मिलने के तुरंत बाद स्थानीय अग्निशमन विभाग के कर्मियों के साथ-साथ पुलिस भी मौके पर पहुंची और बचाव अभियान शुरू किया। मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर का क्रियान्वयन कर रही ‘नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (एनएचएसआरसीएल) ने एक बयान में कहा कि एक श्रमिक जो व्हीलबेस की जांच करने की कोशिश कर रहा था, उसमें फंस गया और उसकी मौत हो गई।

बयान में कहा गया, “वडोदरा के पास कर्जन में मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर निर्माण स्थल के एमएएचएसआर सी-4 पैकेज में, एक गर्डर लॉन्चर 14 किमी की गर्डर लॉन्चिंग को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद वडोदरा के पास अपने नए लॉन्चिंग स्थान पर पहुंच गया है।”

बयान के अनुसार, “मामूली रूप से घायल छह अन्य श्रमिकों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया। एनएचएसआरसीएल के वरिष्ठ अधिकारी पहले ही घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं।” (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »