अगर आपने यह नहीं किया, जल्द ही गूगल आपके Gmail और YouTube अकाउंट delete कर देगा

कुछ हफ्ते पहले, गूगल ने अपने निष्क्रिय खाता नीतियों को एक महत्वपूर्ण अपडेट की घोषणा की। इस तकनीकी विशालकाय ने घोषणा की कि यह उन गूगल खातों को हटाना शुरू करेगा जो कम से कम दो साल से उपयोग नहीं हुए या साइन इन नहीं किए गए हैं। सूचना के अनुसार, गूगल अब उपयोगकर्ताओं को इस परिवर्तन के बारे में सूचित कर रहा है ताकि वे अपने खातों को ऑटो-हटाने से रोक सकें।

गूगल की नई नीति का मुख्य उद्देश्य उपयोगकर्ता सुरक्षा को प्राथमिकता देना है और निष्क्रिय खातों के रखरखाव से संबंधित जोखिम को कम करना है। एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल ने बताया कि नई नीति दिसंबर 2023 से प्रभावी होगी। कंपनी 8 महीने पहले से चेतावनी ईमेल भेजने की योजना बना रही है, जिससे उन उपयोगकर्ताओं को चेतावनी मिलेगी जिनके खाते हटाने का खतरा होता है। खास बात यह है कि निष्क्रिय खातों में संभवतः सभी सामग्री को प्रभावित किया जाएगा, जिसमें Gmail, Docs, Drive, Meet, Calendar, YouTube, और Google Photos शामिल हैं।

“हम एक चरणीय दृष्टिकोन अपनाएंगे, जिसमें उन खातों से शुरू करेंगे जिन्हें बनाया गया और फिर से उपयोग नहीं किया गया। खाता हटाने से पहले, हम इसे उपलब्ध ईमेल पते और रिकवरी ईमेल पते (यदि उपलब्ध है) पर कई चेतावनियों को भेजेंगे,” गूगल ने कहा।

निष्क्रिय खातों को हटाने के पीछे का कारण


गूगल की योजना है कि दो साल से निष्क्रिय रहने वाले खातों को हटा दिया जाए ताकि सुरक्षा में सुधार हो। कंपनी कहती है कि छोड़े गए खाते एक्टिव खातों की तुलना में कम से कम 10 गुना कम संभावना रखते हैं कि उनमें दो-चरण प्रमाणीकरण सेट अप किया गया होगा, जिससे वे हैकिंग के लिए अधिक विकराल बनते हैं।

एक बार खाता को कॉम्प्रोमाइज़ किया जाने के बाद, इसका उपयोग आभूषण चोरी से लेकर स्पैम भेजने जैसे कामों के लिए किया जा सकता है। गूगल कहता है कि निष्क्रिय खातों को हटाने से इन प्रकार के

हमलों का जोखिम कम होगा। “इसका कारण यह है कि भूली या ध्यान न देने वाले खाते अक्सर पुराने या पुनः उपयोग किए गए पासवर्ड पर आधारित होते हैं जो खतरे में हो सकते हैं, उनमें दो-चरण प्रमाणीकरण सेट नहीं किया गया होता है, और उपयोगकर्ता द्वारा कम सुरक्षा जांच के साथ होते हैं,” आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है।

खास बात यह है कि गूगल ने आश्वासन दिया है कि नई नीति केवल व्यक्तिगत गूगल खातों पर लागू होगी और स्कूल या व्यापार के जैसे संगठनों के खातों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। “यह अपडेट हमारी नीति को रिटेंशन और खाता हटाने के इंडस्ट्री मानकों के साथ सामंजस्य बनाता है और उपयोगकर्ता की अनउपयोगित व्यक्तिगत जानकारी रखने का समय सीमित करता है,” कंपनी ने अधिक जोड़ा।

अपने गूगल खाते को सक्रिय रखने के लिए

जब गूगल उपयोगकर्ताओं को चेतावनी ईमेल भेजेगा ताकि वे अपने खाते को सक्रिय कर सकें, अगर आपके पास भी कुछ महीने से अनउपयोग किए गए गूगल खाता है, तो इसे हटाने से रोकने के लिए यहां दिए गए तरीकों का उपयोग करें। पहले और सबसे अहम, उस खाते में साइन इन करें जिसका आपने लगभग 2 साल तक उपयोग नहीं किया है। आगे, निम्नलिखित कुछ कार्रवाईयां आपकी खाते को सक्रिय रखने में मदद करेंगी।

इनमें शामिल हैं:

  • किसी ईमेल को पढ़ना या भेजना
  • Google Drive का उपयोग करना
  • YouTube वीडियो देखना
  • Google Play Store पर ऐप डाउनलोड करना
  • Google Search का उपयोग करना
  • थर्ड पार्टी ऐप या सेवा में साइन इन करने के लिए Google के साथ साइन इन का उपयोग करना

यदि आपने अपने Google खाते का दो साल तक उपयोग नहीं किया है, फिर भी गूगल आपका खाता हटाने वाला नहीं होगा अगर आपने अपने खाते के माध्यम से किसी मौजूदा सदस्यता का सेटअप किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »