‘यह’ फल Fruit किसी वरदान से कम नहीं, सेब या संतरा नहीं, इस फल का नाम जानिए और जानें इसके लाजवाब फ़ायदे भी

Badhal-Fruit

File Photo

नई दिल्ली: आयुर्वेद में नजर डालेंगे तो पाएंगे कि कई ऐसे फल हैं, जो औषधीय एवं चमत्कारी गुणों से भरपूर होते है। इनमें से कुछ के बारे में तो लोगों को जानकारी होती है पर कई धीरे धीरे गुमनामी के अंधेरे में जा रहे है। ऐसे ही एक चमत्कारी फल का नाम है ‘बड़हल’। बड़हल का फल देखने में कटहल की ही तरह का होता है और इसका स्वाद भी बहुत स्वाद खट्टा और मीठा होता है। यह फल सिर्फ बरसात के मौसम में ही देखने को मिलता है। जैसे-जैसे यह फल पकता है, उसका रंग हरे से बदलकर हल्का पीला और गुलाबी रंग के साथ भूरा हो जाता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार,’बड़हल’ विटामिनों से भरपूर यह फल विटामिन-C और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है। इसमें ज़िंक, कॉपर, मैगनीज़ और आयरन जैसे तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए जानें बड़हल के सेवन से होने स्वास्थ्य लाभ के बारे में-

बड़हल, यानी ‘मंकी फ्रूट’ का सेवन आंखों के लिए भी चमत्कारी माना जाता है। बता दें कि, बड़हल के फल में विटामिन-A  भरपूर मात्रा में होने से आंखों की रोशनी तेज होती   हैं। विटामिन-A से भरपूर डाइट रतौंधी जैसी बीमारी को दूर रखने में भी मदद कर सकती है। इसका आप किसी भी रूप में सेवन कर सकते हैं।

ऐंटी इन्फ़्लेमेट्री और ऐंटी बैक्टीरियल होने के कारण बड़हल के पके फल का सेवन लिवर के लिए टॉनिक की तरह काम करता है। यह डायटिक फाइबर और पॉली फिनॉल्स का भी अच्छा स्रोत है, जो मोटापा, डायबिटीज़, कैंसर, हृदय रोग होने की आशंकाओं को कम करता है। साथ ही पॉली फीनोल्स न्यूरो डीजेनेरेटिव बीमारियां होने की आशंकाओं को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें

बड़हल या मंकी फ्रूट का सेवन करने से तनाव दूर करने में भी मदद मिलती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल में मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन बैलेंस करके टेंशन फ्री रखते है। इस चमत्कारी फल को नियमित खाने से दिमाग को ठंडक मिलती है, जिससे तनाव और स्ट्रेस लेवल कम होता है। इसको आप कच्चा या पका दोनों तरह से खा सकते हैं।

बड़हल का फल बालों के लिए बेहद असरदार माना जाता है। बता दें कि, इसमें विटामिन-A और C की प्रचुर मात्रा होती है। ये विटामिन्स बालों के लिए टॉनिक का काम करते हैं। नियमित बड़हल का इस्तेमाल करने से बेरौनक और फीके पड़ गए बालों में जान आ जाती है। इससे बाल मजबूत और घने हो जाते हैं।

एक्सपर्ट के मुताबिक, बड़हल का फल एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जोकि त्वचा को झुर्रियों से बचाने का काम करता हैं। यह त्वचा के घाव, स्किन एजिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी असरदार माना जाता हैं। इसके लिए बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर पाउडर बना लें। इसके बाद इसे लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी उम्र तो बढ़ेगी पर स्किन जवां दिखेगी।

बड़हल में मौजूद आयरन और अन्य पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में कारगर माने जाते हैं। यदि आप नियमित रूप से बड़हल खाते हैं तो शरीर में खून की कमी से होने वाली बीमारी एनीमिया से भी बचा जा सकता हैं। इसके अलावा इस फल में मौजूद पोषक तत्व खून को साफ करने का भी काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »