‘इस’ उम्र के लोगों के लिए अंडे Eggs क्यों है बेहद ज़रूरी, ज़रूर जानें इसकी वजह, और इसके अनमोल फ़ायदे भी

File Photo

‘अंडा’ (Eggs) कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है, जो शरीर को शारीरिक और मानसिक लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं। यही वजह है कि लोग इसे नाश्ते में ब्रेड के साथ खाना पसंद करते हैं क्योंकि ये झट से तैयार हो जाता हैं। जिम में घंटो पसीना बहाने वाले अंडे की सफेदी जरूर खाते हैं।

हालांकि हर उम्र के लोगों के लिए अंडा फायदेमंद है, लेकिन एक खास एज ग्रुप के लोगों को इस सुपरफूड को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे उनके शरीर को भरपूर ताकत मिलेगी। आइए जानें किस एज ग्रुप के लोगों को अंडा खाना फायदेमंद हो सकता है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह अंडे खाने के फायदे पूरे दिन शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने के लिए हो सकता है। अंडे में शरीर के लिए प्रतिदिन के जरूरी एसेंशियल विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर की सभी कोशिकाओं में ऊर्जा का उत्पादन करने का काम कर सकते हैं। इससे अधिक समय तक शरीर में ऊर्जा को बनाए रखने में मदद मिल सकता है। ऐसे में कहा जा सकता है कि सुबह अंडे खाने के फायदे शरीर में दिनभर ऊर्जा बनाए रखने के लिए हो सकता है।

हम बात कर रहे हैं उन लोगों की जिनकी उम्र 40 के पार जा चुकी है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है और लोग मिडिल एज में पहुंचने लगते हैं, उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती है और मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहने लगता है। ऐसे में उन्हें अंडे खाने की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है। इसके सेवन से प्रोटीन की जरूरत पूरी होती है साथ ही शरीर को विटामिन और कैल्शियम भी मिलती है।

रिसर्च के मुताबिक, 40 साल या इससे ज्यादा के उम्र के लोगों को एक हफ्ते में कम से कम 7 अंडे जरूर खाने चाहिए या इस हिसाब से एक अंडे का रोजाना सेवन सेहत के लिए अच्छा है। कोशिश करें कि अंडे को उबालकर ही खाएं, क्योंकि ये सबसे सेहतमंद तरीका है। मिडिल एज के लोगों को प्रोटीन और विटामिन और कैल्शियम मिलता रहेगा तो इससे उनके शरीर को भरपूर ताकत मिलेगी और कमजोरी का नामोनिशान मिट जाएगा।  इसलिए आप 40 की उम्र में अंडे को रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »