Birth Control Pills के नुकसान जानिए, हो सकता है कैंसर का खतरा

Birth Control Pills के नुकसान जानिए, हो सकता है कैंसर का खतरा

नई दिल्ली: मौजूदा वक्त में ‘बर्थ कंट्रोल पिल्स’ (Contraceptive Pills) अनचाही प्रेगनेंसी से बचने का सबसे आसान तरीका माना जाता है। वर्किंग वूमन भी अक्सर इसका खूब सेवन करती हैं। बर्थ कंट्रोल पिल्स का इस्तेमाल करने से जहां प्रेग्नेंसी का रिस्क कम हो जाता है, वहीं हेल्थ को इसका नुकसान पहुंचता है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। अगर इन पिल्स का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाए तो इसके कई सारे साइड इफेक्ट होते हैं।

स्टडी में पाया गया है कि यंग महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है, वहीं सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार सर्वाइकल कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। तो आइए जानें इन गोलियों को लेने से आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

क्लीनिकल स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ता है। अगर आप 6 से 12 महीनों तक सिर्फ प्रोजेस्टिन वाले पिल्स का सेवन करती हैं तो 2 किलो तक आपका वजन बढ़ सकता है।

 कई बार गर्भनिरोधक गोलियां खाने से मूड आमतौर से खराब रहता है। इस वजह से चिड़चिड़ापन, तनाव, बात-बात पर गुस्सा आना और स्ट्रेस आदि होने लगता है। इस वजह से इमोशनल हेल्थ पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में डॉक्टर से बात जरूर करें।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जो महिलाएं कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लगातार सेवन करती हैं, उन्हें आंखों में भी परेशानी होती है। आंखे ड्राई हो जाती हैं। अक्सर आंखों का रंग लाल सुर्ख हो जाता है और रोशनी में कम हो जाती है। कुछ महिलाओं को अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए लगातार पिल्स लेती हैं। लेकिन इसकी ज्यादा आदत पड़ जाए तो महिलाओं को उल्टी और मिचली की शिकायत होने लगती है।

ये स्वास्थ्य का मामला है, इस बारे में आपकी राय निचे कमेंट करके बताये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »