Australian ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपना आखिरी मैच खेल रहे स्टुअर्ट ब्रॉड को दिया ‘गार्ड ऑफ ऑनर’, देखें VIDEO

Stuart Broad Retirement ENG vs AUD Guard of Honour

Photo: Twitter

लंदन: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का आखिरी मुकाबला लंदन के ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। दुनिया के सफलतम गेंदबाजों में से एक स्टुअर्ट ब्रॉड का यह आखिरी मैच है। इस नजरिए से यह मैच उनके लिए खास माना जा रहा है। उन्होंने एशेज टेस्ट सीरीज के पांचवें मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। इस मैच के चौथे दिन वो बल्लेबाजी के लिए जेम्स एंडरसन के बाद आखिरी बार बल्लेबाजी के लिए उतरे और अपने टेस्ट करियर की आखिरी पारी में 8 रन बनाकर नाबाद रहे। 

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने दिया  ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ 

पांचवे टेस्ट के दूसरी पारी चौथे दिन 30 जुलाई (रविवार) को जब स्टुअर्ट ब्रॉड जिमी एंडरसन के साथ आखिरी बार मैदान पर बैटिंग करने के लिए आ रहे थे, तो अद्भुत नजारा दिखाई दिया। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया और क्रिकेट में उनके सहयोग के लिए उनकी प्रशंसा की। साथ ही ओवल में मौजूद दर्शकों ने खड़े-होकर तेज गेंदबाज ब्रॉड की जमकर हौसला अफजाई की।

आखिरी गेंद पर जड़ा छक्का

ब्रॉड ने अपने इंटरनेशनल टेस्ट करियर के आखिरी मैच ने नाबाद 8  रन बनाए। उन्होंने अपने पारी की आखिरी गेंद खेली उस पर छक्का लगाया। ब्रॉड ने यह छक्का मिचेल स्टार्क की गेंद पर लगाया। जिमी एंडरसन के एलबीडब्ल्यू आउट होने के साथ ही इंग्लैंड की दूसरी पारी 395 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया को इस मुकाबले में जीत के लिए 384 रनों का टारगेट मिला।

इंग्लैंड के लिए खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात

अपने रिटायरमेंट की घोषणा करते हुए 37 साल के ब्रॉड ने स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट से कहा था, “कल या सोमवार मेरा क्रिकेट का आखिरी मैच होगा। यह एक अद्भुत यात्रा रही है। नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड के लिए खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही। मैं अब भी क्रिकेट को उतना ही प्यार करता हूं जितना पहले करता था। यह एक अद्भुत सीरीज रही, जिसका मैं हिस्सा बना। मैं हमेशा शीर्ष पर रहकर समाप्त करना चाहता था।”

यह भी पढ़ें

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज

37 साल के स्टुअर्ट ब्रॉड ने 2006 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था। वही, उन्होंने 2007 में टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की शुरुवात की थी। ब्रॉड ने इंग्लैंड के लिए 167 टेस्ट मैच, 121 वनडे इंटरनेशनल और 56 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, जिसमें 845* विकेट लिए हैं। ब्रॉड इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में जेम्स एंडरसन के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। कुल मिलाकर वह टेस्ट क्रिकेट में 600 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज हैं। ब्रॉड के अलावा मुरलीधरन, शेन वॉर्न, अनिल कुंबले और एंडरसन ने यह उपलब्धि हासिल की है। 

एशेज में चलता है ब्रॉड का सिक्का 

एशेज में बतौर इंग्लिश गेंदबाज ब्रॉड ने बादशाहत हासिल की है। वह इंग्लैंड के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं,जिन्होंने एशेज सीरीज में 150 विकेट का आंकड़ा छुआ है। ब्रॉड ने अब तक 40 मैचों में 151 विकेट झटके है।  उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज इयान बाथम को मात दी है, उन्होंने एशेज में 148 विकेट लिए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »