स्कैमर्स डेटिंग एप यूजर्स को बना रहे शिकार, Play स्टोर और Apple स्टोर पर बिछा रहे जाल

CryptoRom Scam

CryptoRom Scam
File Photo

नई दिल्ली/मुंबई: इन दिनों एक नया ऑनलाइन स्कैम मार्केट में आया है। इसका नाम है CryptoRom स्कैम। यह कैसे ठगी करता है। लोगों को जाल में फंसाता है। क्या पैंतरा अपनाता है। इसके बारे में Sophos नाम की एक साइबर सिक्योरिटी नाम की एक फर्म ने कुछ जानकारी साझा की है।

Sophos ने दी डिटेल्स
Sophos नाम की एक साइबर सिक्योरिटी नाम की एक फर्म ने CryptoRom स्कैम को लेकर कुछ नई डिटेल्स साझा की है। इसके मुताबिक, रिसचर्स ने पाया है कि CryptoRom स्कैम के जरिये स्कैमर्स एआई को अपना नया टूल बना रहे हैं और चैटजीपीटी जैसे एआई टूल की मदद से ठगी की जा रही है।

प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर बिछा रहे ठगी का जाल
स्कैमर्स पहले विक्टिम को उनके क्रिप्टो Crypto अकाउंट के हैक होने की जानकारी देते हैं। इसके बाद उनसे और ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करने के लिए कहा जाता है। रिपोर्ट्स की मानें तो स्कैमर्स ने यूजर्स को ठगने के लिए प्ले स्टोर और ऐपल Apple स्टोर पर ऐसे 7 क्रिप्टोकरेंसी इनवेस्टमेंट ऐप्स तैयार किए हैं, जो पूरी तरह से फेक है।

स्कैमर्स कैसे बिछा रहे हैं ठगी का जाल:

Sophos रिसर्च टीम के मुताबिक,

  • स्कैमर्स के पास जब Victim पहुंचता है तो वो AI टूल का इस्तेमाल करते हैं।
  • स्कैमर्स द्वारा पहले लैंग्वेज शेयरिंग और डेटिंग एप जैसे Tandem की मदद से विक्टिम से कॉन्टेक्ट किया जाता है।
  • इसके बाद स्कैमर्स उनसे WhatsApp पर कनेक्ट करने के लिए कहते हैं।
  • इसके बाद जालसाज Large Language Model का इस्तेमाल करके  AI ChatBot के जरिए एक लंबा मैसेज तैयार करवा लेते हैं।

स्कैमर्स ने स्कैम करने का पुराना तरीका बदला
पुराने तरीके में CryptoRom स्कैम्स में स्कैमर्स विक्टिम को 20 प्रतिशत टैक्स पे करने के लिए कहते थे। विक्टिम को फायदा होने पर जब वह पैसों को निकालने की सोचता था तो उसे टैक्स पे करने के लिए कहा जाता था। अब स्कैमर्स  टैक्स पे करवाने के बाद विक्टिम को उसका फंड हैक होने की जानकारी देते हैं और फंड के लिए विक्टिम को एक्स्ट्रा 20 प्रतिशत टैक्ट पे करने को कहा जाता है।

CryptoRom स्कैम्स क्या है? 
CryptoRom स्कैम एक तरह का अभियान है। इस अभियान में स्कैमर्स अपने टारगेट को खोजने के लिए डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। जो यूजर्स इन ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें बातों में फंसा कर क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करने लिए प्रोत्साहित किया जाता है। एक तरह से स्कैमर्स यूजर्स को फेक क्रिप्टोकरेंसी इन्वेस्टमेंट के लिए उकसा रहा होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »