‘2जी मुक्त भारत’: जियो ने जियोभारत वी2 फोन को भारत में 999 रुपये में लॉन्च किया है, यहां विवरण और विशेषताएं देखें

रिलायंस जियो ने देशभर में 2जी से 4जी नेटवर्क में गति बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है, जब वह जियोभारत वी2 फोन को 999 रुपये की किफायती कीमत पर लॉन्च करके आया है। यह क्रांतिकारी फीचर फोन 2जी प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाले जियो 4जी नेटवर्क का कॉस्ट-इफेक्टिव उपयोग सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कंपनी ने घोषणा की है कि पहली बैच के एक मिलियन जियोभारत फोनों के लिए बीटा परीक्षण 7 जुलाई से प्रारंभ होगा।

रिलायंस जियो ने जियोभारत वी2 फोन को एक महत्वपूर्ण तत्व के रूप में स्थापित किया है जो इसके “2जी मुक्त भारत” (2जी-मुक्त भारत) के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा। यह उपकरण उन्नत नेटवर्क क्षमताओं को संयोजित करता है और सुविधा-पूर्ण फंक्शनालिटियों के साथ जुड़ा हुआ है, जिसका उद्देश्य है इंटरनेट-सक्षम फोनों को जनता के लिए पहुंचने में सुविधा प्रदान करना।

नया 4जी प्लान

जियोभारत फोन के साथ एक 28 दिन के लिए वैध रूप में रुपये 123 का प्लान भी होगा, जिसमें 14 जीबी डेटा (0.5 जीबी प्रतिदिन) प्रदान किया जाएगा। कंपनी के मुताबिक यह डेटा ऑफ़र किसी भी प्रतियोगी की तुलना में सात गुना अधिक है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता वार्षिक रूप में रुपये 1,234 के मूल्य पर एक वार्षिक प्लान का चयन कर सकते हैं, जिसमें 168 जीबी डेटा (0.5 जीबी प्रतिदिन) प्रदान किया जाएगा।

रिलायंस जियो के चेयरमैन, आकाश अंबानी, ने बताया कि भारत में अभी भी लगभग 250 मिलियन मोबाइल फोन उपयोगकर्ता “2जी” काल में “फंसे” हुए हैं, जो बुनियादी इंटरनेट सुविधाओं तक पहुंचने में असमर्थ हैं। उन्होंने यह भी दर्शाया कि जब दुनिया 5जी क्रांति की कगार पर है, तो जियो इंटरनेट को लोकतांत्रिक बनाने और सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है, ताकि हर भारतीय प्रौद्योगिकी से लाभ उठा सके। नए जियोभारत फोन के प्रस्तावित किए जाने को इसी दिशा में एक और कदम के रूप में देखा जा रहा है।

जियोभारत फोन: विशेषताएं

जियोभारत V2 फोन में 1.77 इंच का QVGA TFT स्क्रीन है। पैकेज में एक निकालने योग्य 1000mAh बैटरी भी शामिल है। महत्वपूर्ण यह है कि यह डिवाइस जियो सिम कार्डों से लॉक होता है, जिसके कारण उपयोगकर्ताओं को इसे उपयोग करने से पहले एक जियो सिम डालनी होती है।

चालू करने के बाद, उपयोगकर्ता उपकरण के मेनू में तीन पूर्व-स्थापित जियो ऐप्स पाएंगे। पहला है JioCinema, जो नवीनतम वेब सीरीज, ब्लॉकबस्टर मूवीज, HBO ऑरिजिनल्स, स्पोर्ट्स सामग्री और टीवी शोज़ सहित विभिन्न मनोरंजन का विकल्प प्रदान करता है। दूसरा है JioSaavn, भारत का प्रमुख मुफ्त संगीत ऐप, जिसमें उपयोगकर्ताओं को एक विशाल और अनन्य संगीत संग्रह में पहुंच मिलती है। अंत में, उपकरण में JioPay शामिल है, जो यूपीआई-आधारित डिजिटल भुगतान ऐप है।

इसके अलावा, जियोभारत में एक उज्ज्वल टॉर्च और रेडियो शामिल है, जो इसे दूरस्थ और ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से उपयोगी बनाता है। यह एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक भी शामिल है, जिससे उपयोगकर्ता सामग्री उपभोग या संगीत सुनने के लिए ईयरफोन कनेक्ट कर सकते हैं। यादृच्छिक क्षणों को कैप्चर करने के लिए, इस डिवाइस में 0.3MP कैमरा स्थापित है। उपयोगकर्ता एसडी कार्ड को डिवाइस की स्टोरेज क्षमता को 128GB तक बढ़ा सकते हैं।

जियोभारत V2 फोन के लॉन्च की गई वक्तबद्धता, प्रतिस्पर्धी कंपनियों से बढ़ती 2जी टैरिफ़्स और सस्ते फीचर फोनों की सीमित उपलब्धता के मद्देनजर सामयिक है। रिलायंस जियो की नई पेशकश 2जी से 4जी में त्वरित संक्रमण को गति देने का उद्देश्य रखती है, जिससे लोग डिजिटल अनुभवों से सशक्त हो सकें।

महत्वपूर्ण यह है कि दो मॉडल जारी किए गए हैं। इनमें से एक मॉडल के पीछे “जियो” ब्रांड लोगो है, जबकि दूसरे मॉडल पर “कार्बन” लोगो है। दो रंग विकल्प उपलब्ध हैं: नीला और लाल।

रिलायंस जियो ने यह भी पुष्टि की है कि जल्द ही अतिरिक्त ब्रांड भी “जियोभारत प्लेटफ़ॉर्म” में शामिल होंगे और “जियोभारत फोन” बनाने के लिए सहयोग करेंगे। सीधे शब्दों में कहें तो, हम भविष्य में और सस्ते मॉडलों का परिचय करवाने के लिए जियो के साथ अधिक ब्रांडों की सहयोग की आशा कर सकते हैं।

रिलायंस जियो ने इंडिया में डिजिटल अंतर को सामाप्त करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता पर जोर दिया है, कहते हुए बताया कि जियोभारत उपकरण ने एक आवश्यक भूमिका निभाने में मदद की है, जो एक डिजिटल जुड़े भारत के सपने को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

ताज़ा खबरें व् खेल समाचार पढ़ने के लिए अख्बार 365 पर लोग ऑन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »