146 साल के टेस्ट Test इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, सऊद शकील ने तोड़ा सुनील गावस्कर का ‘ये’ बड़ा रिकॉर्ड

saud-shakeel-world-record-first-time-in-146-years-test-cricket-sunil-gavaskar-record

नयी दिल्ली: पाकिस्तान और श्रीलंका (Pakistan vs Sri Lanka Test) के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। पाकिस्तान ने पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। श्रीलंका की पहली पारी 166 रनों पर समेटने के बाद पाकिस्तान ने 4 विकेट पर 328 रन बनाकर 162 रनों की बढ़त ले ली है। अब्दुल्ला शफीक ने 159 रन बनाकर पाकिस्तान को बड़ी बढ़त दिला दी। लेकिन, सऊद शकील (Saud Shakeel) ने तीसरे दिन अर्धशतक जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) अपने नाम दर्ज कर लिया है। टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में कोई भी बल्लेबाज ऐसा कारनामा नहीं कर सका। इतना ही नहीं लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर भी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर पाए हैं।

सऊद शकील (Saud Shakeel) ने तीसरे दिन अर्धशतक बनाया और टेस्ट क्रिकेट में पहले सात मैचों में अर्धशतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर, वेस्टइंडीज के दिग्गज क्रिकेटर बेसिल बुचर, पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर सईद अहमद और न्यूजीलैंड के दिग्गज क्रिकेटर बर्ट सटक्लिफ भी नहीं कर पाए हैं।

यह भी पढ़ें

सुनील गावस्कर, बेसिल बुचर, सईद अजमल और बर्ट सटक्लिफ ने लगातार छह मैचों में अर्धशतक या उससे अधिक रन बनाए। जब पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट पर 210 रन था तब शकील बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने अब्दुल्ला शफीक के साथ अच्छी पार्टनरशिप करके पाकिस्तान को अच्छी बढ़त दिला दी।

27 साल के शकील ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने पहले टेस्ट में नाबाद 208 रन बनाए और एक रिकॉर्ड बनाया। यह श्रीलंका में किसी पाकिस्तानी खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन था। इससे पहले मोहम्मद हफीज ने 196 रन बनाए थे। इतना ही नहीं वह विदेश में अपने पहले टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज बने।

पिछले 7 टेस्ट में शकील का प्रदर्शन

  •  पहला टेस्ट – 76 रन
  • दूसरा टेस्ट – 63 और 94 रन
  • तीसरा टेस्ट – 53 रन
  • चौथा टेस्ट – 55* रन
  • पांचवां टेस्ट – 125* रन
  • छठा टेस्ट – 208* रन
  • सातवां टेस्ट – 57 रन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »