1000 रुपए किलो से भी महंगी है यह सब्जी, जानिए हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद इस सब्जी की खासियत

1000 रुपए किलो से भी महंगी है यह सब्जी, जानिए हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद इस सब्जी की खासियत

नई दिल्ली: राजस्थान पहनावे से लेकर खान-पान तक पूरे देश में मशहूर है। कुछ चीजें तो इतनी मशहूर है कि लोग दूर-दूर से सिर्फ उनके लिए ही जाते हैं। राजस्थान में बनने वाली मशहूर चीजों में से एक हैं ‘सांगरी’ (sangri) जो कि वैसे तो किसी बीन्स की फली की तरह नजर आती है, लेकिन कई बार इसके पेड़ किसी झाड़ की तरह नजर आते हैं।

दरअसल, इस सब्जी को उगाने के लिए ज्यादा पानी नहीं लगता लेकिन, इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। राजस्थान में इस सब्जी को कई पारंपरिक भोजन का हिस्सा बनाया जाता रहा है। ऐसे में आइए जानें ‘सांगरी’ के सेवन से होने वाले फायदे-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सांगरी की सब्जी जिंक से भरपूर है। ये जिंक शरीर में कई प्रकार की एक्टिविटी को बेहतर बनाने में मददगार है। इसके अलावा, ये शरीर के टी सेल्स को मजबूती देता है जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम बेहतर हो और आप मौसमी बीमारियों से बचे रहें। तो, इन तमाम कारणों से आपको सांगरी का सेवन करना चाहिए।

सांगरी की सब्जी कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार हो सकता है है। इसमें सैपोनिन (saponins) होता है जो कि खून में लिपिड को कम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल में कमी लाता है। इसके अलावा, इसका फाइबर भी बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार है। इस वजह से दिल के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए ताकि वो बैड कोलेस्ट्रॉल के कारण ब्लॉकेज की समस्या से बचे रहें।

सांगरी की सब्जी मैग्नीशियम से भरपूर होती है जिसका सेवन आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। लेकिन, मैग्नीशियम का काम है ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करना और इसकी दीवारों को हेल्दी रखना। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और दिल का कामकाज बेहतर बना रहता है और आप हेल्दी रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »