देखें विडिओ क्लिप्स | हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश, आकस्मिक बाढ़ ने मचाई तबाही

हिमाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है, जिसके परिणामस्वरूप भूस्खलन और आकस्मिक बाढ़ आई है। कई नेटिज़ेंस ने वीडियो साझा किए हैं।

image: Twitter

हिमाचल प्रदेश ने रविवार को भारी से अत्यंत भारी वर्षा का सामना किया, जिसके कारण भूस्खलन और फ्लैश बाढ़ हुई है। पिछले 48 घंटों में, लगभग 20 प्रमुख भूस्खलन, 17 फ्लैश बाढ़, और 30 से अधिक घरों का पूरी तथा आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त होने का खबर आया है। 24 जून से अब तक की जानकारी के अनुसार, रविवार तक 54 लोगों की मौत हुई है।

भारी बारिश और आकस्मिक बाढ़ के वीडियो

हिमाचल प्रदेश में नदियों और बांधों की स्थिति

रावी, ब्यास, सतलुज, स्वान और चेनाब सहित सभी प्रमुख नदियाँ उफान पर हैं। मंडी जिले में सभी नदियाँ और नालों में बढ़त देखी जा रही है क्योंकि ब्यास नदी में जल स्तर बढ़ गया है। भाखरा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) के अधिकारियों ने पांडो बांध पर सभी पांच गेट खोल दिए हैं और एक बाढ़ जैसी स्थिति मौजूद है। मजदूरी, बचाव और पुनर्स्थापना कार्यों पर भारी बारिश के कारण अस्थायी रूप से प्रभावित हो रहे हैं।

जीवन और आजीविका का नुकसान

भूस्खलन और फ्लैश बाढ़ ने लोगों की जानें ली है। शिमला जिले के कुमारसैन उपमंडल के कोटगढ़ क्षेत्र में बारिश के कारण एक भूस्खलन के पश्चात घर का ढेर हो जाने से एक परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई। मनाली, कुल्लू, किन्नौर और चंबा जिलों में कई घर, दुकानें और वाहन बाढ़ में बह गए। भूस्खलन और बारिश के द्वारा ले जाए गए भारी मिट्टी के कारण कुछ लोगों की जिंदगी खतरे में है और कुछ लोगो के फंसने की खबरें भी आई हैं। राहत कार्य शुरू हो चूका हैं और पूरी तेजी से बचाव ऑपरेशन चल रहा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में 280 लोग फंस गए हैं। लाहौल और स्पीति के चंद्रताल में लगभग 200 लोग फंसे हुए हैं।

PM मोदी ने अत्यधिक बारिश से पैदा हुई स्थिति की समीक्षा की

हिमाचल प्रदेश सरकार की सलाहकारी

हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने 10 और 11 जुलाई के लिए सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय महामार्ग सहित 765 सड़कें बंद की गईं। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने लोगों से अपील की है कि वे भारी बारिश में बाहर जाने से बचें, खासकर नदियों और नालों के करीब, और सतर्क रहें।

इन जैसी अधिक खबरें पढ़ने अख्बार365 पर लोग ऑन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »