‘हाजमे’ से लेकर ‘वेट लॉस’ के लिए इस सब्जी के हैं कई लाजवाब फ़ायदे, ज़रूर जानें और आज़मा कर देखें

‘हाजमे’ से लेकर ‘वेट लॉस’ के लिए इस सब्जी के हैं कई लाजवाब फ़ायदे, ज़रूर जानें और आज़मा कर देखें

नई दिल्ली: सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर हरी सब्जियों को, हरी सब्जियों में न्यूट्रिएंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। ‘ब्रोकली’ (Broccoli) एक हरी सब्जी है यह देखने में गोभी की तरह लगती है। पोषक तत्वों से भरपूर ‘ब्रोकली’ (Broccoli) का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-C, विटामिन-K, फोलेट, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं।

ब्रोकली को आपने ज्यादातर चाइनीज फूड में इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। ब्रोकली को आप सलाद, सूप और सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्रोकली के सेवन से पाचन को ठीक रखा जा सकता है। ब्रोकली में पाए जाने वाले तत्व वजन (Weight Loss) को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं, तो आइए जानें ब्रोकली से मिलने वाले फायदे के बारे-

ब्रोकली में ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और विटामिन-C  जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। ये मोतियाबिंद की समस्या से बचाने में भी सहायक है। उम्र बढ़ने के साथ आंखों की समस्या भी बढ़ती है, ऐसे में आप ब्रोकली को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

अगर आप नियमित रूप से ब्रोकली खाते हैं, तो इससे आप सेहतमंद रहेंगे। इसमें फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। जो पाचन को बेहतर बनाने, हड्डियों को स्वस्थ रखने और अन्य बीमारियों से बचाते हैं। यह पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है। आप अपनी डाइट में नियमित रूप से ब्रोकली शामिल कर सकते हैं या आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

ब्रोकली को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता हैं। कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। ब्रोकली को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता हैं।

ब्रोकली को वजन घटाने के लिए बहुत लाभदायक माना जाता हैं। ब्रोकली में मौजूद फाइबर और पोटैशि‍यम के गुण वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। सर्दियों में आप इसका सूप बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ब्रोकली में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन में सहायता करता है और आंत की सेहत को बढ़ावा देता है। यह मल त्याग को भी आसान बना कर कब्ज से राहत दिला सकता है। इसके अलावा, ब्रोकली में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक एक विशेष प्रकार का फाइबर होता है, जो आंत के लिए गुड बैक्टीरिया के रूप में काम करता है। इससे आंत के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »