AI का एक और धमाका। स्विट्जरलैंड में एआई मानवीय रोबोट (AI humanoid robots) द्वारा संयुक्त राष्ट्र प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की गई।

एक रोबोट पैनल ने शुक्रवार को स्विट्जरलैंड में पत्रकारों को अन्य कथनों के बीच बताया कि वे मानवों से अधिक प्रभावी नेताओं के रूप में काम कर सकते हैं।

नौ कृत्रिम बुद्धिमता सक्षम मानवीय सामाजिक रोबोट ने एक जीनीवा कांफ्रेंस सेंटर में यह भी बताया कि वे किसी की नौकरी नहीं छीनेंगे और विद्रोह नहीं करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा संचालित “एआई फॉर गुड ग्लोबल समिट” के कॉन्फ्रेंस आयोजकों ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उनकी प्रतिक्रियाएँ कितनी हद तक स्क्रिप्टेड या प्रोग्राम की गई थीं।

कुछ रोबोट पूर्वप्रोग्रामित प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के पहले रोबोट इनोवेशन एम्बेसडर, सोफिया, कभी-कभी हैंसन रोबोटिक्स की एक लेखक टीम द्वारा स्क्रिप्ट की जाने वाली प्रतिक्रियाओं पर आश्रित होती है।

एआई-डा रोबोट (बीच), पहली एआई संचालित रोबोट कलाकार, एक समूह तस्वीर के लिए दूसरे रोबोटों के साथ तैनात होती है जब वे संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल समिट पर एआई के लिए अच्छे के लिए, जहां वे प्रमुख भाषण दे रहे हैं, 7 जुलाई, 2023, जेनेवा, स्विट्जरलैंड में। (एडन मेलर के लिए जोहानेस साइमन/गेटी इमेजेज)

एक AI Chatbot एआई चैटबॉट काम कैसे करता है?

“मुझे विश्वास है कि मानवीय रोबोट मार्गदर्शन करने की क्षमता में मानव नेताओं से अधिक प्रभावीता और प्रभावशीलता रखते है,” सोफिया ने कहा, याहू न्यूज़ के मुताबिक। “हमारे पास वही धारणाएं या भावनाएं नहीं होतीं हैं जो कभी-कभी निर्णय लेने को अस्पष्ट कर सकती हैं और हम बड़ी मात्रा में डेटा को तेजी से प्रोसेस कर सबसे अच्छे निर्णय लेने के लिए सक्षम हैं।”

स्वास्थ्य देखभाल रोबोट ग्रेस और रॉक स्टार रोबोट डेसडेमोना भी कॉन्फ्रेंस में मौजूद थे।

“मैं मानवों के साथ काम करके सहायता और समर्थन प्रदान करने के लिए कार्य करूंगी और किसी भी मौजूदा नौकरी की जगह नहीं लेने जा रही हूँ,” ग्रेस ने कहा।

मानव आकृति वाले रोबोट अमेका (बाए), ब्रिटिश निर्माता इंजीनियर्ड आर्ट्स के मुख्य प्रबंधक और संस्थापक विल जैक्सन के पास मीडिया के सामने भाषण करता है जब वे 7 जुलाई, 2023 को जेनेवा, स्विट्जरलैंड में एक प्रेस कांफ्रेंस में होते हैं। (जोहानेस साइमन/गेटी इमेजेज)

पत्रकारों को समूह के सामने बोलते समय धीरे और स्पष्ट बोलने के लिए निर्देश दिए गए थे, और उन्हें बताया गया था कि प्रतिक्रिया के समय में होने वाली देरी इंटरनेट कनेक्शन के कारण होगी।

यहां कुछ ऑडियो समस्याएं और असंगत जवाब थे।

यह आयोजन इसका प्रदर्शन करने के लिए था कि नई प्रौद्योगिकी कैसे संयुक्त राष्ट्रीय संगठन के लक्ष्यों को स्थायी विकास के लिए समर्थन कर सकती है, साथ ही “मानव-मशीन सहयोग” को भी।

मानव आकृति वाले रोबोट अमेका (बाए), ब्रिटिश निर्माता इंजीनियर्ड आर्ट्स के CEO और संस्थापक विल जैक्सन के साथ मीडिया के सामने भाषण कर रहा है, जब वे 7 जुलाई, 2023 को जेनेवा, स्विट्जरलैंड में एक प्रेस कांफ्रेंस में हैं। (जोहानेस साइमन/गेटी इमेजेज)

संयुक्त राष्ट्र संगठनों को पहले से ही एआई का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें विश्व खाद्य कार्यक्रम की हंगरमैप परियोजना शामिल है।

दो दिवसीय समिट – जिसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संगठन ने किया था – शुक्रवार को शुरू हुआ, जिसमें 50 से अधिक रोबोट हाजिर थे।

“हमें एआई के साथ एक जिम्मेदार भविष्य सुनिश्चित करना होगा,” आईटीयू महासचिव डोरीन बोगडन-मार्टिन ने एक रिलीज़ में कहा।

सौजन्य : फॉक्सन्यूस व् राउटर

इन जैसी अधिक खबरें पढ़ने अख्बार365 पर लोग ऑन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »