सुबह-सुबह मिली गुड न्यूज़, 100 रूपए सस्ता हुआ LPG स‍िलेंडर, जानें क्या है नए रेट

LPG

Pic: ANI

नयी दिल्ली. आखिरकार अगस्त महीने का आगाज एक बड़ी ही अच्छी खबर के साथ हुई है। जी हां, आज यानी मंगलवार 1 अगस्त को यानी महीने के पहले दिन तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमत जारी की। इसके साथ ही आज से LPG सिलेंडर (LPG Commercial Cylinder) की कीमत में बड़ा बदलाव का ऐलान कर दिया। 

हमेशा के इतरह इस बार भी कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की बड़ी कटौती की गई है। जहां बीते जुलाई में 19 किलो वाले कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर में 7 रुपये की मामूली बढ़ोतरी की गई थी. लेकिन वहीं इस महीने 100 रुपये की कटौती कर बड़ी राहत दी गई है। हालांकि ये कटौती सिर्फ कॉमर्शियल यानी 19 किलो वाले सिलेंडर में की गई है। घरों में इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर में कोई अब भी कोई बदलाव नहीं हुआ है।

गौरतलब है कि, हर महीने के पहले दिन तेल कंपनियां की ओर से गैस सिलेंडर के दाम अपडेट किए जाते हैं। वहीं इस बार भी घरेलू गैस सिलेंडर में तो कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में जरुर 100 रुपये की कटौती की गई है। इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ले में कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1680 रुपये हो गई, जो बीते 4 जुलाई को की गई बढ़ोतरी के बाद 1780 रुपये पर पहुंच चुकी थी।

जानें देश के 4 महानगरों में आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

  • दिल्ली में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत अब 1680 रुपये है.
  • कोलकाता में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1820.50 रुपये हुई है.
  • मुंबई में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत आज से 1640.50 रुपये.
  • वहीं चेन्नई में 19 किलो वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत अब 1852.50 रुपये.

घरेलू सिलेंडर में दामों में इस बार भी नहीं कोई बदलाव 

हालांकि इस बार भी घरेलू सिलेंडर यानी आपके-हमारे  घर में इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत में कोई भी बदलाव नहीं दिखा है। फिलहाल देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये है। इसकी कीमत में आखिरी बार बदलाव बीते 1 मार्च 2023 को हुआ था। तीन सालों में इसकी कीमत दोगुनी हो गई है। लोगों को इंतजार है कि कब सरकार से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कटैती कर उन्हें राहत मिलेगी। वहीं मोदी सरकार ने देश की जनता को बड़ी राहत देते हुए उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए/सिलेंडर की गैस सब्‍सिडी (Gas Subsidy) देने का बड़ा ऐलान किया  था।  यह सब्सिडी अब सालाना 12 सिलेंडर पर मिलेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »