यूसीसी लागू करने के खिलाफ नोबल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन, बोले- ऐसे मूर्खतापूर्ण बात कहां से आई?

Uniform Civil Code, UCC, Economist Amartya Sen, Nobel laureate and Economist Amartya Sen, Amartya Sen on UCC

नोबल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन
Pic Source:ANI

नई दिल्ली: यूसीसी यानी यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) को लेकर नोबल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने बयान दिया है। अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन UCC लागू करने को लेकर नाराजगी जताई है। वह इसके खिलाफ हैं। उन्होंने मोदी सरकार पर कटाक्ष  करते हुए कहा कि वह जिस तरह से देश चलाना चाहते है वह गलत है।

UCC पर नोबल पुरस्कार विजेता व अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने कहा कि मैंने अखबार में ख़बर देखी जिसमें लिखा था UCC में अब और देरी नहीं करनी चाहिए, ऐसे मूर्खतापूर्ण बात कहां से आई? UCC में कुछ नियम हैं, वे(केंद्र) इस तरह इसे कैसे लागू कर सकते हैं? इससे किसका फायदा होगा? वे जिस तरह देश चलाना चाहते हैं वह ग़लत है। हिंदू राष्ट्र ही भारत के लिए आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता नहीं है। इसमें हिंदूत्व का प्रयोग ग़लत तरीके से हो रहा है। हम कई सालों से बिना UCC के रहते आ रहे हैं और भविष्य में भी इसके बिना रह सकते हैं।

बता दे, 26  जून 2023  को प्रधानमंत्री के एक जनसभा संबोधन के बाद से UCC पर राजनीति तेज हो गई है। प्रधानमंत्री मोदी ने देश में  UCC लागू करने की बात कही। तभी से UCC  पर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। जहां  देश की अधिकतर पार्टीयां इसके खिलाफ है। वहीं आम आदमी पार्टी और बसपा इसके समर्थन में है। अनुमान ये भी है कि मानसून सत्र शुरू होने पर संसद में UCC बिल पास किया जाएगा।

Visit Akhbaar365 for more Top News Stories.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »