मुंबई में अगले 4 दिनों में भारी बारिश की संभावना है, महाराष्ट्र में जिला स्तर की चेतावनी जांचे।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और महाराष्ट्र के कई अन्य जिलों के लिए 6 जुलाई से भारी बारिश के लिए येलो और ऑरेंज एलर्ट जारी कीया है।

और आईएमडी के नवीनतम प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आगामी पांच दिनों के दौरान कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट क्षेत्रों सहित महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में, अत्यधिक भारी वर्षा की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र की सक्रिय मानसूनी स्थिति के बारे में भी विवरण साझा किए। सक्रिय मानसूनी स्थितियों के कारण, मुंबई, पालघर, ठाणे के कुछ हिस्सों पर आगामी 3-4 दिनों में भारी वर्षा की गतिविधि की उम्मीद है। महाराष्ट्र के कुछ स्थानों पर गहरी बारिश की आशंका है जिसमें बिजली, गरज, और तेज हवाओं के साथ वर्षा की संभावना है।

महाराष्ट्र में जिला स्तर की चेतावनी

  • पालघर – 6 जुलाई और 7 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की संभावना है, 8 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की संभावना है, 9 जुलाई को मध्यम वर्षा की संभावना है।
  • ठाणे – 6 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 7 और 8 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की संभावना है और 9 जुलाई को मध्यम वर्षा की संभावना है।
  • मुंबई – 6 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 8 और 9 जुलाई को मध्यम वर्षा की संभावना है।
  • रायगढ़ – 6 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी वर्षा की संभावना है। 7 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की संभावना है, 8 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 9 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की अत्यंत संभावना है।
  • रत्नागिरी – 6 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी वर्षा की संभावना है। 7 और 8 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 9 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की अत्यंत संभावना है।
  • सिंधुदुर्ग – 6 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 7, 8 और 9 जुलाई को कुछ स्थानों पर अलग-अलग स्थानों पर मध्यम वर्षा की संभावना है।
  • धुळे – 6 जुलाई को कुछ अलग-अलग स्थानों पर आंधी के साथ बिजली, हल्की से मध्यम वर्षा और तेज़ हवाओं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को मध्यम वर्षा की संभावना है, 8 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है, 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • नंदुरबार – 6 जुलाई को कुछ अलग-अलग स्थानों पर आंधी के साथ बिजली, हल्की से मध्यम वर्षा और तेज़ हवाएं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को मध्यम वर्षा की संभावना है, 8 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है, 9 जुलाई को हल्की वर्षा संभावित है।
  • जलगांव – 6 जुलाई को कुछ अलग-अलग स्थानों पर आंधी के साथ बिजली, हल्की से मध्यम वर्षा और तेज़ हवाएं (30-40 किलोमीटर प्रति घंटा) की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है, 8 और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • नासिक – 6 जुलाई को घाट क्षेत्रों में कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को घाट क्षेत्रों में कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 8 और 9 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है।
  • कोल्हापुर – 6 जुलाई को घाट क्षेत्रों में कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी से भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को घाट क्षेत्रों में कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की अत्यंत संभावना है, 8 जुलाई को मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है, 9 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है।
  • सांगली – 6 जुलाई को मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना है, और 8 और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • औरंगाबाद – 6 जुलाई को आंधी के साथ बिजली, तेज़ हवाएं और भारी वर्षा की अत्यंत संभावना है कुछ अलग-अलग स्थानों पर, 7 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है, और 8 और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • जालना – 6 जुलाई को आंधी के साथ बिजली, तेज़ हवाएं और भारी वर्षा की अत्यंत संभावना है कुछ अलग-अलग स्थानों पर, 7 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है, और 8 और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • परभणी – 6 जुलाई को आंधी के साथ बिजली, तेज़ हवाएं और भारी वर्षा की अत्यंत संभावना है कुछ अलग-अलग स्थानों पर, 7 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है, और 8 और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • अमरावती – 6 जुलाई को एक या दो स्थानों पर भारी से भारी बारिश और बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को एक या दो स्थानों पर भारी बारिश और बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 8 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • बुलढाणा – 6 जुलाई को एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा और बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को एक या दो स्थानों पर बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 8 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • चंद्रपुर – 6 जुलाई को एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा और बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को एक या दो स्थानों पर बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 8 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की अत्यंत संभावना है और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • नागपुर – 6 जुलाई को एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा और बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को एक या दो स्थानों पर बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 8 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • वर्धा – 6 जुलाई को एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा और बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को एक या दो स्थानों पर बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 8 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।
  • यवतमाळ – 6 जुलाई को एक या दो स्थानों पर भारी से भारी वर्षा और बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 7 जुलाई को एक या दो स्थानों पर बिजली के साथ आंधी की अत्यंत संभावना है, 8 जुलाई को हल्की से मध्यम वर्षा की अत्यंत संभावना है और 9 जुलाई को हल्की वर्षा की संभावना है।

ऑरेंज अलर्ट क्या होता है?

ऑरेंज अलर्ट पीले चेतावनी से एक कदम ऊपर और लाल अलर्ट से एक कदम नीचे होता है, जिससे संकेत मिलता है कि मौसम की स्थिति संभावित रूप से बिगड़ सकती है, जिससे योजनाओं में बाधा उत्पन्न हो सकती है और जीवन और संपत्ति को खतरा पहुंचा सकता है। निवासियों को मौसम की स्थिति में महत्वपूर्ण परिवर्तनों के लिए तैयार रहना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »