महाराष्ट्र : ‘ऑरेंज अलर्ट’ के बीच मुंबई के कई हिस्सों में भारी बारिश का दौर

Mumbai-Rains

मुंबई, मुंबई (Mumbai Rains) के कई हिस्सों में बुधवार को सुबह भारी बारिश हुई और मौसम विभाग ने शहर के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Rain) जारी करते हुए कुछ हिस्सों में आज भारी से अत्याधिक भारी बारिश की संभावना जताई है। मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवराज मानसपुरे ने बताया कि सुबह नौ बजकर 40 मिनट पर पनवेल में तकनीकी खराबी के कारण पनवेल-बेलापुर हार्बर रेल मार्ग पर सेवाएं प्रभावित हो गईं।

अधिकारी ने बताया कि छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)-बेलापुर मार्ग पर रेलगाड़ियां सामान्य चल रही हैं। उधर, मध्य रेलवे के कई यात्रियों ने रेलगाड़ियां के 10 से 15 मिनट की देरी से चलने का दावा किया है। पश्चिमी रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि उनकी सेवाएं सामान्य हैं। नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि सुबह किसी जगह बड़े जलभराव की सूचना नहीं मिली। एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) की बस सेवाएं भी सामान्य रूप से चल रही हैं और उनके मार्ग में कोई बदलाव नहीं किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र ने मंगलवार को मुंबई और ठाणे जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, जिसमें बुधवार को कुछ स्थानों पर भारी से अत्याधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। रायगढ़ और पालघर जिले के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी करते हुए कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कहीं कहीं अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है।

एक प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि आईएमडी मुंबई ने अपने दैनिक मौसम पूर्वानुमान में अगले 24 घंटों में ‘शहर और उपनगरों में भारी बारिश और कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना’ का अनुमान जताया है। स्थानीय निकाय के अनुसार, दोपहर एक बजकर 23 मिनट के आसपास समुद्र में ज्वार आने के कारण 4.23 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक पिछले 24 घंटे के दौरान द्वीप शहर में औसतन 47.42 मिलीमीटर, पूर्वी शहर में 50.04 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 50.99 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »