एशियन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2023: भारत ने २७ मेडल्स के साथ अच्छा प्रदर्शन किया

2023 एशियन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारतीय दल ने सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया और कुल मिलाकर 27 मेडल जीते, जो यह देश के लिए महाद्युतिपूर्ण परिणाम है। यह 2017 के घरेलू संस्करण के साथ बराबर है, जब हमारे देश ने भी 27 मेडल जीते थे।

चीन (22) के पीछे भारत ने मेडल तालिका में तीसरे स्थान पर रहा, जबकि जापान (37) पहले और चीन सेकंड था, चीन के पास अधिक सोने के मेडल (8) होने के कारण दूसरा स्थान प्राप्त किया।

ज्योति यार्राजी, पारुल चौधरी, ताजिंदर पाल सिंग तूर, अब्दुल्ला अबूबकर, अजय कुमार सरोज और मिक्स्ड रिले टीम से भारत को छह सोने के मेडल मिले थे।

यहां 25वीं एशियन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप बैंकाक, थाईलैंड की राजधानी में आयोजित की जा रही है। अब्दुल्ला अबूबकर ने मेंज ट्रिपल जंप में गोल्ड जीता है। इस सीरीज़ में, उन्होंने 16.92 सेकंड में रेस का लक्ष्य पार किया और एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया। यह वर्तमान सीरीज़ में सबसे उच्च समझा जाता है। इससे भारत ने एशियन एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में तीसरा गोल्ड जीता है।

भारत के अभिषेक पॉल ने प्रारंभिक दिन ब्रॉंज मेडल जीता। तीन भारतीय ने गोल्ड जीता है।

भारत के अभिषेक पॉल ने पुरुषों के 10,000मीटर दौड़ में 29 मिनट 33.26 सेकंड में लक्ष्य रेखा पार करके ब्रॉंज मेडल जीता। जापान के रेन ताजावा (29 मिनट 18.44 सेकंड) ने गोल्ड जीता और कज़ाकिस्तान के कोच किमुदाई शद्रक ने चांदी जीती (29 मिनट 31.63 सेकंड)।

ज्योति यार्राजी ने महिला 100मीटर हर्डल्स रेस में सोने का मेडल जीता। 23 साल की यार्राजी ने गोल्ड जीतने के लिए 13.09 सेकंड का समय लगाया।

उन्हें जापानी धावक तेरादा असुका (13.13 सेकंड) और आओकी मासुमी (13.26 सेकंड) ने दूसरे और तीसरे स्थान पर फॉलो किया। भारत की रामराज नित्या, जिन्होंने चौथे स्थान पर समय 13.55 सेकंड में पूरा किया। और अजयकुमार सरोज ने 1500मीटर में सोना जीता। अब्दुल्ला अबूबकर ने ट्रिपल जंप में भी गोल्ड जीता। ऐश्वर्या मिश्रा ने महिला 400मीटर में ब्रॉंज जीता।

शॉट पुटर करनवीर सिंग और 400मीटर दौड़नेवाली अंजली देवी, जिन्होंने 16 तारीख तक इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का हिस्सा बना था, उन्हें डोपिंग टेस्ट में पकड़ लिया गया और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। लॉन्ग जंपर जेस्विन आल्ड्रिन, ट्रिपल जंपर प्रवीण चित्रवेल और जैविलिन थ्रोवर रोहित यादव ने चोट के कारण प्रतियोगिता से निकलने का फैसला किया था। चीन और जापान जैसे देशों के नायक भी इसमें हिस्सा ले रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »