पाकिस्तान: इमरान की गिरफ्तारी के लिए शाहबाज सरकार लाई ऑर्डिनेंस, क्या आज होंगे ‘अरेस्ट’

imran

File Pic

नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) से मिली एक बड़ी खबर के अनुसार, यहां के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की गिरफ्तारी के लिए अब शाहबाज शरीफ सरकार ने एक ऑर्डिनेंस को अपनी मंजूरी डे दी है। दरअसल बीते सोमवार और मंगलवार देश के केयर टेकर प्रेसिडेंट साजिद संजरानी ने इस पर दस्तखत कर दिए।

इमरान के पीछे लगी शाहबाज सरकार

हालांकि पाक में सुप्रीम कोर्ट से लेकर निचली अदालतें अब तक इमरान पर खास मेहरबान दिखीं हैं। बीते मंगलवार को ही इमरान को एक साथ 16 मामलों में जमानत दी गई थी। लेकिन इसके बाद शाहबाज सरकार ने इमरान को घेरने के लिए नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (NAB) के नियमों में बदलाव के लिए एक ऑर्डिनेंस पास करा लिया।

दिचास्प बात ये कि इस दौरान इमरान के कट्टर समर्थक प्रेसिडेंट आरिफ अल्वी अपने परिवार के साथ हज गए हुए थे और केयर टेकर प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी संजरानी के पास थी, जो सत्तारूढ़ गठबंधन के सदस्य भी हैं। वहीं आज इमरान को आज तोशाखाना के एक केस में निचली अदालत के सामने पेश होना है।

क्या है तोशाखाना केस

चुनाव आयोग के सामने सत्ताधारी पाकिस्तानी डेमोक्रेटिक मूवमेंट ने एक तोशाखाना गिफ्ट मामला उठाया था। कहा था कि, इमरान ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न देशों से मिले गिफ्ट को खुद ही बेच दिया था। इमरान ने चुनाव आयोग को बताया था कि, उन्होंने तोशाखाने से इन सभी गिफ्ट्स को 2.15 करोड़ रुपए में खरीदा था, बेचने पर उन्हें 5.8 करोड़ रुपए मिले थे। बाद में खुलासा हुआ कि यह रकम तो 20 करोड़ से ज्यादा थी।

क्या है ऑर्डिनेंस का मकसद

दरअसल इस ऑर्डिनेंस का मकसद इमरान को कानून के शिकंजे में लाना और उन्हें गिरफ्तार करना है।इसके तहत- NAB चेयरमैन को यह अधिकार दिया गया है कि वो किसी आरोपी के खिलाफ अरेस्ट वॉरन्ट जारी कर सकती है। इस ऑर्डिनेंस की खास बात ये भी है कि इस गवाह को गवाही के पहले एक एफिडेविट पर दस्तखत करने होंगे और अगर भविष्य में में अगर वो गवाही से मुकरा तो उसके खिलाफ नया केस दर्ज किया जाएगा और इसमें उसे सजा भी होगी।

Visit Akhbaar365 for more top news stories.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »