ट्विटर पर भारी पड़ा ‘थ्रेड्स’, एक हफ्ते में मिले ‘इतने’ करोड़ यूजर्स

File Photo

File Photo

मुंबई: एलन मस्क द्वारा ट्विटर खरीदने के बाद, प्रसिद्ध अमेरिकी व्यवसायी ने नीतियों में बदलाव और नए नियम पेश करके यूज़र्स को भ्रमित कर दिया। हालांकि, ट्विटर की उपयोगिता को देखते हुए यूजर्स ने यह सब सहन कर लिया। इन सबके बैकग्राउंड में ‘मेटा’ ने थ्रेड्स ऐप लाकर ट्विटर को एक ऑप्शन दिया है। इसके परिणाम देखने को मिल रहे हैं। अपने लॉन्च के बाद से, ऐप नए ग्राहक पंजीकरण रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है। यह ऐप इंस्टाग्राम पर ऐड हो रहा है और ग्राहकों को काफी फायदा हो रहा है। इसे धागों के तेजी से प्रसार का एक प्रमुख कारण माना जाता है। इंस्टाग्राम के करीब 235 करोड़ मासिक यूजर्स हैं।

चैटजीपीटी और टिकटॉक को भी मात देता है!

‘थ्रेड्स’ सेवा के लिए कितने लोगों ने साइन अप किया है, यह जानने के लिए संबंधित यूज़र्स के खाते को अस्थायी रूप से इंस्टाग्राम से जोड़ा जा रहा है। इसलिए थ्रेड के नए यूज़र्स को सटीक संख्या आसानी से पता चल जाती है। ‘थ्रेड्स’ के मौजूदा यूजर्स की संख्या 10 करोड़ 5 हजार 103 से ज्यादा है। थ्रेड्स ने 100 मिलियन यूज़र्स का आंकड़ा पार करने के लिए चैटजीपीटी और टिकटॉक को भी पीछे छोड़ दिया है। चैटजीपीटी ने दो महीने में 10 करोड़ का आंकड़ा पार किया, जबकि टिकटॉक ने 9 महीने में 10 करोड़ का आंकड़ा पार किया। इंस्टाग्राम को ढाई साल में 10 करोड़ यूजर्स मिले।

कई मायनों में पीछे

हालाँकि थ्रेड्स तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है, फिर भी इसमें ट्विटर और मास्टोडॉन पर मिलने वाली कई सुविधाओं का अभाव है। इसमें प्राइवेट मैसेजिंग और फंक्शनल सर्च जैसे फीचर्स हैं। कंपनी अब यूज़र्स को Google Play Store के माध्यम से एंड्रॉइड पर थ्रेड्स ऐप के बीटा वर्जन का परीक्षण करने और नई सुविधाओं को आज़माने के लिए साइन अप करने की अनुमति दे रही है।

इस जोखिम से सावधान रहें!

चूँकि इंस्टाग्राम और थ्रेड एक दूसरे से जुड़े हुए हैं, इसलिए यदि आप थ्रेड अकाउंट को निष्क्रिय करते हैं, तो इंस्टाग्राम अकाउंट भी निष्क्रिय हो जाएगा। बेशक, इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने कहा है कि कंपनी थ्रेड्स अकाउंट को स्वतंत्र रूप से निष्क्रिय करने के लिए काम कर रही है।

यह भी पढ़ें

ट्विटर पर बेचैनी

‘थ्रेड्स’ की आक्रामक रणनीति ने ट्विटर में बेचैनी पैदा कर दी है। मस्क ने मेटा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है। यह देखना भी महत्वपूर्ण है कि थ्रेड्स पर कितने लोग सक्रिय रहते हैं, भले ही उनके एक सप्ताह में 100 मिलियन यूज़र्स हों। क्लाउडफ्लेयर के सीईओ मैथ्यू प्रिंस के मुताबिक, साल के पहले छह महीनों में ट्विटर की डीएनएस रैंकिंग में गिरावट आई है।

इन जैसी अधिक खबरें पढ़ने अख्बार365 पर लोग ऑन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »