इस साल इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में Ravichandran Ashwin ने मचाया गदर, बने साल 2023 के अब तक के सबसे बड़े विकेट टेकर

Ravichandran Ashwin overtakes Dale Steyn, became the first Indian bowler to take 3 wickets in WI vs IND 1st Test Match

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में इस साल रविचंद्रन अश्विन ने गदर मचाया हुआ है। साल 2023 में अब तक खेले मैचों में अश्विन 40 विकेट चटका कर टॉप पर विराजमान हैं। जनवरी 2023 से आज तक खेले गए टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट हासिल करने के मामले में दूसरे पायदान पर ऑस्ट्रेलिया के घातक स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन (Nathan Lyon) हैं।

टेस्ट क्रिकेट का इतिहास बताता है कि रविचंद्रन अश्विन ने इस साल अब तक खेले कुल 6 टेस्ट मैचों में कुल 40 विकेट चटकाए हैं। इस दरम्यान उन्होंने 4 बार एक पारी में 5 विकेट हॉल और 1  मैच में 10 विकेट हॉल भी लिए हैं। 

इस साल सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाने वाले बोलर्स में ऑस्ट्रेलिया के खतरनाक स्पिनर नाथन लियोन दूसरे नंबर पर हैं। इस साल अब तक खेले कुल 8 टेस्ट मैचों में लियोन ने कुल 38 विकेट लिए हैं। जिसमें उन्होंने 2 बार 5 विकेट हॉल और 1 बार 10 विकेट हॉल लिया है।

West Indies vs India Test Series, 2023 में खेले गए 2 मैचों की बात की जाए, तो भारतीय टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin against West Indies Test Series, 2023) ने विंडसर, डोमिनिका में खेले गए ताज़ा टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 12 विकेट चटकाए थे। उस मैच में भारत की एक पारी और 141 रनों की जीत में उनकी भी अहम भूमिका रही। अश्विन ने उस मैच, WI vs IND 1st Test Match, 2023 में 131 रन देकर 12 विकेट चटकाए थे। पहली पारी में अश्विन ने 71 रन देकर 7 विकेट झटके थे। इस मैच में रविचंद्रन अश्विन ने दोनों पारियों में 5 विकेट्स हॉल लिया। पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 7 विकेट। मैच की दोनों पारियों में 5 Wickets Haul लेने वाले वे मौजूदा सक्रिय खिलाड़ियों में पहले गेंदबाज भी बन गए।

रविचंद्रन अश्विन के पूरे टेस्ट करियर की बात करें, तो अब तक कुल 8 बार उन्होंने 10 विकेट हॉल लिया है। और, 34 बार 5 विकेट हॉल। भारतीय टीम के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले के साथ 10 विकेट्स हॉल के मामले में बराबरी करते हुए टॉप पर हैं। 

विनय कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »