जूनागढ़ में बाढ़ के वीडियो: जिले में IMD द्वारा 2 दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी

गुजरात में भारी मॉनसूनी बारिश के साथ बाढ़ जैसी स्थिति से राज्य के कई शहरों को प्रभावित किया है। जूनागढ़ जिले में भी भारी बारिश ने अपनी भयानक ताकत दिखाई है, नदियों के तूफ़ानी जल से गाड़ियां बह गईं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 24 जुलाई तक विभिन्न गुजरात जिलों के लिए लाल, ऑरेंज, और पीले चेतावनियां जारी की हैं।
जूनागढ़ ने आज भारी बारिश प्राप्त की है…बड़े पैमाने पर पानी शहर में प्रवेश कर गया है…लोग सुरक्षित हैं, हालांकि, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ टीमें वहां तैनात की गई हैं…,” गुजरात के मंत्री राघवजी पटेल ने शहर में बाढ़ के जैसी स्थिति पर कहा।
जूनागढ़ में भारी बारिश के कारण मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द किए और कलेक्टर कार्यालय में एक आपात सम्मेलन बुलवाया। राजकोट के कलेक्टर प्रभाव जोशी ने कहा, “4 नगर निगम टीमें, 25,000 भोजन पैकेट्स, और राजकोट जिले से एनडीआरएफ टीमें भी जूनागढ़ को राहत और बचाव कार्य के लिए भेजी जा रही हैं।”
जूनागढ़ में बारिश के लगातार बढ़ते हुए स्तर से उत्पन्न हुई भारी बाढ़ के कारण पशुओं और वाहनों को पानी के भारी धारा में बहा जाना हुआ है, जिससे आवासीय क्षेत्रों में भीषण पानीबाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है।

प्रशासन ने जिले में राहत कार्यों को संभालने के लिए दो नागरिक आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) कंपनियां तैनात कर दी हैं और एसडीआरएफ (राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल) को भी आवंटित किया गया है। अधिकारी बता रहे हैं कि जूनागढ़ जिले के प्रभावित लोगों को भोजन पहुंचाने के लिए विभिन्न सामाजिक संगठनों के समर्थन से 25,000 से अधिक खाद्य पैकेट तैयार किए जा रहे हैं।

वेधर विभाग ने गुजरात के कई भागों में 21 और 22 जुलाई को बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। बारिश की तीव्रता 24 जुलाई तक कम होने की संभावना है और 25 जुलाई को मध्यम बारिश की भी उम्मीद है, इसकी जानकारी मौसम विभाग ने दी। अहमदाबाद आईएमडी ने चेतावनी दी कि राज्य के कुछ इलाकों में 8 इंच तक की वर्षा हो सकती है।

आईएमडी ने जूनागढ़, जामनगर, देवभूमि द्वारका, कच्छ, सूरत, वलसाड, नवसारी और सूरत के लिए ‘लाल अलर्ट’ जारी किया है, अहमदाबाद, आनंद, भरूच, बनासकांठा, साबरकांठा, अमरेली, जामनगर, गिर सोमनाथ, कच्छ के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और सुरेंद्रनगर, दाहोद, जूनागढ़, राजकोट, बोटाद, वडोदरा, सूरत, नवसारी के लिए ‘पीला अलर्ट’ जारी किया है। ये मौसमी चेतावनियां 24 जुलाई तक सक्रिय रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »