अब Meta देगा Twitter को टक्कर, जारी किया ‘थ्रेड्स’ एक नया ऐप

अब Meta देगा Twitter को टक्कर, जारी किया ‘थ्रेड्स’ एक नया ऐप

लंदन: बहुराष्ट्रीय कंपनी मेटा ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर को टक्कर देने के लिए नया ऐप ‘थ्रेड्स’ जारी किया है। यह नया ऐप उद्योगपति एलन मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया मंच को सीधी चुनौती देगा। ‘थ्रेड्स’ मेटा के तस्वीर साझा करने वाले ऐप इंस्टाग्राम का ‘टेक्स्ट’ (विचार/संदेश) साझा करने वाला संस्करण है।

कंपनी के अनुसार, यह ऐप ‘‘ताजा अद्यतन जानकारी और सार्वजनिक वार्तालाप के लिए एक नया मंच” प्रदान करेगा। यह ऐप बुधवार आधी रात के बाद अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और जापान सहित 100 से अधिक देशों में ऐपल और गूगल के एंड्रॉइड ऐप स्टोर पर उपलब्ध हो गया। ऐप के उपलब्ध होते ही शेफ गॉर्डन रामसे, पॉप स्टार शकीरा और मार्क हॉयल जैसी कई बड़ी हस्तियों ने इस पर अपने खाते बनाए।

इस पर किसी ‘थ्रेड’ (यानी पोस्ट को) को ‘लाइक’, ‘रिपोस्ट’, ‘रिप्लाई’ और ‘कोट’ करने का विकल्प मौजूद है। ये सभी विकल्प ट्विटर पर भी मौजूद हैं। कंपनी ने कहा, ‘‘ हमारा मकसद ‘थ्रेड्स’ के जरिए एक मंच प्रदान करना है, जो ‘टेक्स्ट’ (विचार/संदेश) और संवाद पर अधिक केंद्रित हो, जैसे की इंस्टाग्राम पर तस्वीर तथा वीडियो पर ध्यान केंद्रित किया गया है।”

यह भी पढ़ें

इस नए ऐप में एक ‘पोस्ट’ करने के लिए अक्षरों (कैरेक्टर) की सीमा 500 तय की गई है, जबकि ट्विटर पर यह 280 है। इसमें लिंक, तस्वीर और पांच मिनट तक तक लंबा वीडियो साझा किया जा सकता है। मेटा ने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित मंच प्रदान करने के उपायों पर जोर दिया है। इसमें इंस्टाग्राम के सामुदायिक दिशानिर्देशों को लागू किया गया है। उपयोगकर्ता यह नियंत्रित कर सकते हैं कि उनके ‘थ्रेड्स’ पर कौन जवाब दे सकता है।

हालांकि, मेटा के इस नए ऐप को लेकर सुरक्षा संबंधी सवाल खड़े हो रहे हैं। ‘ऐप स्टोर’ पर उपलब्ध इसकी डेटा गोपनीयता संबंधी जानकारी के अनुसार, ‘थ्रेड्स’ स्वास्थ्य, वित्तीय, संपर्क, ब्राउजिंग और खोज (सर्च), स्थान (आपकी लोकेशन), खरीदारी और ‘‘संवेदनशील जानकारी” सहित व्यक्तिगत जानकारी की एक विस्तृत श्रृंखला एकत्र कर सकता है। ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डोर्सी ने ‘ऐप स्टोर’ पर ‘थ्रेड्स’ से जुड़ी जानकारी की एक तस्वीर (स्क्रीनशॉट) साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘ आपके सभी थ्रेड्स हमारे हैं।” मस्क ने इस ट्वीट पर जवाब देते हुए लिखा, ‘‘ हां।” (एजेंसी)

Visit Akhbaar365 for more Tech News.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »