जल्दबाजी में बिल्कुल न खाएं खाना, इन तकलीफों से बढ़ सकती हैं कई परेशानियां

Do not eat food in a hurry, these problems can increase many problems

आजकल की भागदौड़ भरी दिनचर्या में जल्दी किसे नहीं होती है लेकिन जल्दबाजी के चक्कर में हम अपने शरीर को बहुत नजरअंदाज कर रहे हैं, उसके प्रति लापरवाह हुए जा रहे हैं जो कि हमारे ही भविष्य के लिए अच्छा नहीं है।

क्या आप यह जानते हैं कि जल्दी भोजन करने से आपको कई गंभीर बीमारियां लग सकती हैं? और जरूरी पोषक तत्वों का सत्यानाश भी हो सकता है? जी हां आप सही सुन रहे है। ऐसे में आइए जानें जल्दी-जल्दी खाने के नुकसान के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अक्सर जल्दबाजी में खाए गए खाने की वजह से शरीर में अचानक ही शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर में ब्लड शुगर के बढ़ने की वजह से डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है।

जो लोग जल्दी-जल्दी खाना खाकर निकल जाते हैं, अक्सर वे मोटापे की समस्या से जूझते हैं। व्यक्ति को जब भोजन चबाने का मौका नहीं मिल पाता है तो वो उस भोजन को निगलने लगता है जिससे कि शरीर ज्यादा कैलोरी ग्रहण करने लग जाता है। पेट के हार्मोन गड़बड़ हो जाते हैं और आपकी भूख को भी नियंत्रण में नहीं रख पाते हैं। आपको बार-बार और जल्दी-जल्दी भूख लगने लगती है, जो कि वजन बढ़ने का एक कारण है।

यह भी पढ़ें

जल्दी-जल्दी खाने से शरीर के भीतर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं इसलिए खाना हमेशा धीरे-धीरे एवं चबाकर खाना चाहिए। धीरे-धीरे समय लेकर खाना खाने से हमारे मस्तिष्क की भी कसरत हो जाती है। जल्दी खाना खाने से आपके शरीर को ऐसे नुकसान हो सकते हैं जो कि शरीर में लंबे समय के लिए बने रहें और आपको तकलीफ पहुंचाए इसलिए खाने को हमेशा चबा-चबाकर आराम से ही खाना चाहिए।

जल्दबाजी में खाना खाने की वजह से अक्सर हम बड़े निवाले खाते हैं, जिसे ठीक से चबाए बिना ही हम निगल लेते हैं। यही नहीं कई बार खाना निगलने के लिए हम पानी की भी मदद लेते हैं। इन तरह खाना खाने की वजह से वह ठीक से पच नहीं पाता है, जिससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि, जल्दी-जल्दी खाने से मोटोबोलिक सिंड्रोंम हो सकता है। क्योंकि इसका संबंध रोग-प्रतिरोधक क्षमता से तो है ही। ऐसे लोगों के शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बहुत कम देखने में आता है, जिस कारण उनके शरीर में ह्रदय रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है इसलिए लापरवाही न बरतें और आराम-आराम से ही खाने का सेवन करें ताकि भविष्य में इस तरह की कोई समस्या न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »