एमर्जिंग एशिया कप: भारत ने बांग्लादेश को 51 रन से हराया, फाइनल में पाकिस्तान से होगा सामना

Team India, Emerging Asia Cup 2023

Photo: BCCI

कोलंबो. भारत ए ने शुक्रवार को यहां सेमीफाइनल में बांग्लादेश ए को 51 रन से हराकर एमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में प्रवेश किया जिसमें यश धुल की टीम का सामना पाकिस्तान ए से होगा। बांग्लादेश ने भारतीय टीम को बल्लेबाजी का न्योता देने के बाद 211 रन के स्कोर पर समेट दिया जिसमें कप्तान धुल ने 85 गेंद में 66 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। लेकिन भारतीय स्पिनरों ने पिच का फायदा उठाते हुए बांग्लादेश ए को महज 160 रन के अंदर समेटकर जीत हासिल की। बायें हाथ के स्पिनर निशांत सिंधू ने 20 रन देकर पांच विकेट झटके जिससे बांग्लादेश का पतन शुरु हुआ।

दिल्ली के युवा बल्लेबाज धुल 19वें ओवर में क्रीज पर उतरे जब स्कोर दो विकेट पर 75 रन था। फिर इस खिलाड़ी ने संयमित बल्लेबाजी कर टीम को 200 रन के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभायी। धुल ने बांग्लादेश के गेंदबाजों का डटकर सामना किया जबकि टीम के अन्य बल्लेबाज आक्रामक होने के प्रयास में पवेलियन पहुंच गये। इससे भारतीय पारी की जिम्मेदारी धुल के कंधों पर थी।

धुल ने डटकर दबाव का सामना किया और मैच में कुल 30 ओवर तक बल्लेबाजी की। वह 50वें ओवर में आउट होने वाले अंतिम खिलाड़ी रहे। धुल और मानव सुथार ने आठवें विकेट के लिए 41 रन जोड़े जिससे भारत 200 रन के करीब पहुंचा और फिर इसे पार कर लिया। लेकिन यह स्कोर काफी कम लग रहा था और बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने भी तेज तर्रार शुरुआत की। उन्होंने छह रन प्रति ओवर से रन जुटाये जिससे सलामी बल्लेबाज तंजीद हसन (56 गेंद में 51 रन) और मोहम्मद नईम (40 गेंद में 38 रन) ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ अच्छी तेजी से रन जुटाये।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश 11 से भी कम ओवर में 70 रन पर पहुंच गया था। लेकिन जैसे ही गेंद की चमक फीकी पड़ने लगी, वैसे ही भारतीय स्पिनरों ने अपनी टीम को मैच में वापसी करा दी। बायें हाथ के स्पिनर सुथार ने नईम को आउट किया जिससे बांग्लादेश के बल्लेबाजों के पवेलियन की ओर बढ़ने की शुरुआत हुई। इसके बाद बांग्लादेश ने बाकी बचे नौ विकेट 90 रन के अंदर गंवा दिये जिसमें सिंधू की जादुई गेंदबाजी शानदार रही। इससे पहले पाकिस्तान ए ने पहले सेमीफाइनल में श्रीलंका ए को 60 रन से हराकर रविवार को होने वाले फाइनल में जगह बनायी। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »