इस सब्जी Vegetable में भरा हुआ है प्रोटीन, वेजिटेरियन लोगों के लिए है पोषक तत्वों का बड़ा खजाना

इस सब्जी में भरा हुआ है प्रोटीन, वेजिटेरियन लोगों के लिए है पोषक तत्वों का बड़ा खजाना

नई दिल्ली: क्या आप जानते हैं कि एक ऐसी सब्जी है जो चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकतवर और प्रोटीन से भरपूर होती है। इस सब्जी के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। इस सब्जी का नाम कंटोला (Kantola) है। कंटोला को आयुर्वेदिक विज्ञान (ayurvedic science) में भी सबसे शक्तिशाली सब्जी माना जाता है।

यह प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ बहुत स्वादिष्ट भी होता है। कंटोला का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें मीट, बीफ और चिकन से 50 गुना ज्यादा एनर्जी और प्रोटीन (energy and protein) होता है। आयुर्वेद में भी इस सब्जी को बेहद फायदेमंद बताया गया है। शाकाहारी लोगों के लिए यह सब्जी प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती है। आइए जानें इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कंटोला की सब्जी फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक बड़ा स्रोत है, यह कुछ पौधों में पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। यह पदार्थ विभिन्न बीमारियों को रोकने में मदद करता है। कंटोला मानसून की सब्जी है, जो अपने एंटी-एलर्जेन और एनाल्जेसिक गुणों के कारण मौसमी खांसी, सर्दी और अन्य एलर्जी को दूर रखने में सहायक होती है।

अल्सर की समस्या से बचाव के लिए भी कंटोला का उपयोग किया जा सकता है। इस विषय पर लखनऊ के नेशनल बॉटैनिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट द्वारा चुहों पर एक शोध किया गया, जिसके मुताबिक कंंटोला के फल के हाइड्रोअल्कोहल अर्क में एंटीअल्सर गुण होता है। दरअसल, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फ्री-रेडिकल्स को दूर करने वाला प्रभाव गैस्ट्रिक और एसिड को कम करके एंटीअल्सर गुण प्रदर्शित करते हैं। ध्यान दें कि अल्सर का इलाज करने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना भी जरूरी है।

कंटोला की सब्जी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे विभिन्न फ्लेवोनोइड होते है। ये फ्लेवोनोइड सुरक्षात्मक क्लीनिंग एजेंट्स के रूप में कार्य करते है। इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं, जो आपकी स्किन को जवां बनाए रखते है।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कंटोला की सब्जी में मौजूद ल्यूटिन जैसे कैरोटीनॉयड आंख की बीमारियों, हृदय रोगों और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में मदद करते है।  विटामिन C एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत होने के कारण, यह शरीर से विषाक्त मुक्त कणों को हटाता है जिससे कैंसर की आशंका कम हो जाती है।

कंटाेला के फायदे के साथ ही कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसी वजह से कंटोला का सेवन संयमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए।

कंटोला का सेवन रक्त में मौजूद शुगर को कम कर सकता है। लो शुगर की समस्या वाले इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें ।

इसकी जड़ में गर्भनिरोधक (Spermicidal) और एंटीफर्टिलिटी गुण होता है।

संभव है कि संवेदनशील लोगों को कंटोला से एलर्जी हो, इसलिए डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »