आज मनाया जाएगा World Brain Day, जानिए क्यों मनाया जाता है यह ख़ास दिन

World Brain Day will be celebrated today, know why this special day is celebrated

हर साल 22 जुलाई को ‘वर्ल्ड ब्रेन डे’ (World Brain Day) मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों के प्रति जागरूक करना हैं। ब्रेन हमारे शरीर का सबसे अहम अंग है। यह शरीर के सभी कार्यों में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने ब्रेन की सेहत का खास ख्याल रखें और इससे जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूक रहें।

मौजूदा समय में हमारी लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव होने लगा है। हर आयु और लिंग के लोग विभिन्न मस्तिष्क विकारों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में इस दिन का मकसद मस्तिष्क स्वास्थ्य और विकारों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है। आइए जानें क्या है इस दिन का इतिहास और इसका मकसद-

इतिहास

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी (डब्ल्यूएफएन) की स्थापना 22 जुलाई, 1957 को हुई थी। इसके बाद 22 सितंबर, 2013 को पब्लिक अवेयरनेस और एडवोकेसी कमेटी ने 22 जुलाई को ‘वर्ल्ड ब्रेन डे’ मनाने का सुझाव दिया। इस सुझाव के बाद बोर्ड ने फरवरी 2014 में अपनी बैठक में इस विचार पर गौर किया और तब से इसे एक वार्षिक उत्सव के तौर पर हर साल मनाया जाने लगा।

विशेषज्ञों की मानें तो ब्रेन हमारे शरीर का वो हिस्सा होता है, जो पूरे शरीर को नियंत्रित करता है। इससे जुड़ी किसी भी समस्या को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।   आज के समय में अल्जाइमर, डिमेंशिया, एपिलेप्सी, ब्रेन स्ट्रोक, ब्रेन हेमरेज, याददाश्त की कमी, पार्किंसन, माइग्रेन, ब्रेन ट्यूमर, तनाव, डिप्रेशन आदि मस्तिष्क से जुड़ी तमाम समस्याएं बढ़ रही हैं। इनके प्रति सचेत रहने की जरूरत है और किसी भी तरह की समस्या होने पर विशेषज्ञ से परामर्श करना जरूरी है, ताकि समस्या को नियंत्रित किया जा सके।

इस दिन दुनिया भर के विभिन्न सरकारी और निजी संगठनों के लोग विभिन्न गतिविधियों के जरिए मस्तिष्क स्वास्थ्य और इससे संबंधित बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की पहल करते हैं। इसके साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन, गैर-सरकारी संगठन मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका संबंधी रोगों की रोकथाम पर जानकारी प्रसारित करने के लिए सहयोग करते हैं। इसके अलावा, विश्व मस्तिष्क दिवस के संदेश को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया अभियान, सार्वजनिक सेवा घोषणाएं और सूचनात्मक सामग्री का उपयोग किया जाता है।

 World Brain Day की थीम

हर साल यह दिवस किसी खास थीम के साथ मनाया जाता है। ऐसे में बात करें इस साल की थीम की तो, विश्व मस्तिष्क दिवस 2023 के लिए “मस्तिष्क स्वास्थ्य और विकलांगता: किसी को भी पीछे न छोड़ें (Brain Health and Disability: Leave No One Behind) तय की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »