आज ‘आदिपुरुष’ मूवी से भी कम बजट में तैयार ‘चंद्रयान-3’ होगा लॉन्च, क्या इतिहास रचेगा भारत, यहां देखें Live

आज ‘आदिपुरुष’ मूवी से भी कम बजट में तैयार ‘चंद्रयान-3’ होगा लॉन्च, क्या इतिहास रचेगा भारत, यहां देखें Live

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार आज यानी शुक्रवार 14 जुलाई को, चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) की लॉन्चिंग के ठीक 3 साल 11 महीने और 23 दिन बाद भारत चंद्रयान-3 मिशन  (Chandrayaan 3 Mission) को लॉन्च करेगा। आज दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से LVM3-M4 रॉकेट के जरिए इसे स्पेस में भेजा जाएगा।

दरअसल, इस मिशन का ख़ास मकसद भारत को अपनी स्पेस पावर दुनिया को दिखाना है। अगर यह मिशन कामयाब रहा तो अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत ऐसा करने वाला चौथा देश बन जाएगा।

जानें चंद्रयान-3 और इसके मिशन को 

जानकारी दें कि, चंद्रयान-3 स्पेसक्राफ्ट के तीन लैंडर/रोवर और प्रोपल्शन मॉड्यूल हैं। यह आज से 45 से 48 दिन बाद यानी 23 या 24 अगस्त को लैंडर और रोवर चांद के साउथ पोल पर उतरेंगे। ये दोनों 14 दिन तक चांद पर एक्सपेरिमेंट करेंगे जबकि प्रोपल्शन मॉड्यूल चंद्रमा की ऑर्बिट में रहकर धरती से आने वाले रेडिएशन्स की जटिल स्टडी करेगा। मिशन के जरिए ISRO पता लगाएगा कि लूनर सरफेस कितनी सिस्मिक है, सॉइल और डस्ट की भी यहां स्टडी की जाएगी। ISROकी ओर से संभावना जताई जा रही है कि चंद्रयान-3 का लैंडर 23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग कर सकता है। यह वो दिन होगा जब चांद पर सूर्योदय होगा।

आदिपुरुष फिल्म के बजट से भी सस्ता चंद्रयान-3 मिशन

गौरतलब है कि, चंद्रयान-3 का बजट लगभग 615 करोड़ रुपए है जबकि हाल ही में आई फिल्म आदिपुरुष की कॉस्ट ही 700 करोड़ रुपए के करीब थी। यानी देखा जाए तो चंद्रयान-3 इस फिल्म की कॉस्ट से करीब 85 करोड़ रुपए सस्ता है। जानकारी दें कि इससे 4 साल पहले भेजे गए चंद्रयान 2 की लागत भी लगभग 603 करोड़ रुपए थी। हालांकि इसकी लॉन्चिंग पर भी 375 करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

क्या इतिहास रचेगा भारत 

पता हो कि, भारत ने 2019 में चंद्रयान-2 को लांच किया था। अगर वह मिशन सफल होता तो भारत उसी मिशन के साथ चांद पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला विश्व का चौथा देश बन जाता, लेकिन तब एन वक्त पर लैंडर में खराबी आने के चलते ऐसा हो न सका। लेकिन दिलचस्प बात यह रही कि, साल 2019 से लेकर अब तक कोई अन्य देश भी ऐसा नहीं कर सका। हालांकि 2019 में इजरायल की एक निजी कंपनी ने ऐसा करने का प्रयास किया था, लेकिन उनका भी मिशन असफल रहा था। इसके बाद 2021 में UAE का रोवर के साथ लांच किया गया जापान का मून मिशन भी असफल हुआ था।

यहां देखें लाइव लॉन्चिंग

यह भी बताते चलें कि,ISRO की ऑफिशियल वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर चंद्रयान-3 की लाइव लॉन्चिंग दिखाई जाएगी। दूरदर्शन पर भी चंद्रयान-3 की लाइव लॉन्चिंग  आप देख सकते हैं। जो लोग सतीश धवन स्पेस सेंटर में लॉन्च व्यू गैलरी से लॉन्च को लाइव देखना चाहते हैं, उनके लिए स्पेस एजेंसी ने ivg.shar.gov.in/ पर रजिस्ट्रेशन शुरू किया था,जो कि अब बंद हो चुका है।

इन जैसी अधिक खबरें पढ़ने अख्बार365 पर लोग ऑन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »